स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गरीबों के मकानों में अफसरों ने किया भ्रष्टाचार, तीन साल में ही टपकने लगे करोड़ों के आवास

Shiv Pratap Singh

Publish: Sep 14, 2019 22:14 PM | Updated: Sep 14, 2019 22:14 PM

Narsinghpur

आइएचएसडीपी योजना के तहत लक्ष्मीबाई वार्ड के भटियाटोला में किया था निर्माण, खुद को ठगा मान रहे हितग्राही, रहना भी हुआ मुश्किल

 

नरसिंहपुर. इंटीग्रेटेड हाउसिंग एंड स्लम डेवलपमेंट प्रोग्राम (आइएचएसडीपी) योजना के अंतर्गत नगरपालिका द्वारा रानी लक्ष्मीबाई वार्ड के भटियाटोला में करीब पांच वर्ष पूर्व बनाए गए ३०० आवासों ने दम तोडऩा शुरू कर दिया है। गरीब परिवारों को आबंटित किए गए आवासों में रहने वाले हितग्राही रियायतीदर पर मकान मिलने के बाद भी खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। अधिकांश मकानों में यहां छत टपक रही है तो कई मकानों में दीवारों से प्लास्टर टूटकर गिर रहा है। दिनभर तो लोग किसी तरह काट लेते हैं, लेकिन रात के समय बारिश शुरू होते ही पूरे परिवार की नींद खुल जाती है और रातभर खुद को टपक रहे पानी से सुरक्षित रखने के प्रयास परिवारों द्वारा किये जाते हैं। जानकारी के अनुसार यहां करीब ८ करोड़ की लागत से 300 मकानों का निर्माण किया गया था। पांच साल पूर्व निर्मित मकानों को करीब ३ वर्ष हितग्राहियों को पूरी तरह से आवंटित किया गया। इसके बाद लोगों ने यहां रहना शुरू किया। मात्र तीन साल में दर्जनों मकान सीपेज और प्लास्टर गिरने के कारण खंडहर की तरह नजर आने लगे हैं। करोड़ों की योजना में हुए भ्रष्टाचार व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है।


पानी से बचने छत पर बिछाई पॉलीथीन
रहवासियों ने बताया कि पानी से बचने के लिए पूर्व में वे छत में सुधारकार्य करवा चुके हैं। लेकिन पानी नहीं ठहरा तो उसके ऊपर पॉलीथीन बिछाई है। यहां कई मकानों की छतों पर पॉलीथीन बिछी हुई देखी जा सकती है।


घर के बाहर मुसीबत से सामना
तीन वर्ष बाद भी नगरपालिका यहां के रहवासियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवा सका है। सैकड़ों परिवार सड़क व नाली के लिए तरस रहे हैं। बारिश के इस मौसम में घर से बाहर निकलना भी लोगों के लिए किसी मुसीबत से नहीं है। सबसे अधिक समस्या स्कूली बच्चों को होती है। रहवासियों ने बताया कि कई बार नपा अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से सड़क और नाली निर्माण की मांग की गई है, लेकिन अबतक सुनवाई नहीं हुई।


इनका कहना
मकानों का सुधारकार्य हितग्राहियों को ही करवाना होगा। सड़क व नाली की सुविधा बजट न होने के कारण उपलब्ध नहीं करवाई जा सकी है। सड़क, नाली सहित अन्य जरूरी सुविधाएं जल्द उपलब्ध करवाने की योजना है।
किशनसिंह ठाकुर, सीएमओ, नगरपालिका, नरसिंहपुर