स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

house scheme : योजना के नाम पर ठगे गए गरीब

Sanjay Tiwari

Publish: Sep 14, 2019 23:49 PM | Updated: Sep 14, 2019 23:49 PM

Narsinghpur

पांच साल में बूढे हुए मकान, गरीबों को देना था इसलिए नहीं दिया ध्यान

नरसिंहपुर। इंटीग्रेटेड हाउसिंग एंड स्लम डेवलपमेंट प्रोग्राम (आइएचएसडीपी) योजना के अंतर्गत नगर पालिका द्वारा रानी लक्ष्मीबाई वार्ड के भटियाटोला में करीब पांच वर्ष पूर्व बनाए गए 300 आवासों ने दम तोडऩा शुरू कर दिया है। गरीब परिवारों को आबंटित किए गए आवासों में रहने वाले हितग्राही रियायतीदर पर मकान मिलने के बाद भी खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं। अधिकांश मकानों में यहां छत टपक रही है तो कई मकानों में दीवारों से प्लास्टर टूटकर गिर रहा है। दिनभर तो लोग किसी तरह काट लेते हैं, लेकिन रात के समय बारिश शुरू होते ही पूरे परिवार की नींद खुल जाती है और रातभर खुद को टपक रहे पानी से सुरक्षित रखने के प्रयास परिवारों द्वारा किये जाते हैं।

जानकारी के अनुसार यहां करीब 8 करोड़ की लागत से 300 मकानों का निर्माण किया था। पांच साल पूर्व निर्मित मकानों को करीब 3 वर्ष हितग्राहियों को पूरी तरह से आवंटित किया गया। मात्र तीन साल में दर्जनों मकान सीपेज और प्लास्टर गिरने से खंडहर दिखने लगे हैं। करोड़ों की योजना में हुए भ्रष्टाचार व जनप्रतिनिधियों की अनदेखी का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है। रहवासियों ने बताया कि पानी से बचने के लिए पूर्व में वे छत में सुधारकार्य करवा चुके हैं। लेकिन पानी नहीं ठहरा तो उसके ऊपर पॉलीथीन बिछाई है। यहां कई मकानों की छतों पर पॉलीथीन बिछी हुई देखी जा सकती है।

घर के बाहर मुसीबत से सामना

तीन वर्ष बाद भी नगरपालिका यहां के रहवासियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं करवा सका है। सैकड़ों परिवार सडक़ व नाली के लिए तरस रहे हैं। बारिश में घर से बाहर निकलना भी लोगों के लिए किसी मुसीबत से नहीं है। सबसे अधिक समस्या स्कूली बच्चों को होती है। रहवासियों ने बताया कि कई बार नपा अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से सडक़ और नाली निर्माण की मांग की गई है, लेकिन अबतक सुनवाई नहीं हुई।

इनका कहना है
मकानों का सुधारकार्य हितग्राहियों को ही करवाना होगा। सडक़ व नाली की सुविधा बजट न होने के कारण उपलब्ध नहीं करवाई जा सकी है। सडक़, नाली सहित अन्य सुविधाएं जल्द उपलब्ध करवाने की योजना है।
किशनसिंह ठाकुर, सीएमओ, नगरपालिका,नरसिंहपुर