स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ये कैसी सफाई व्यवस्था... केवल बड़े नालों से निकाली जा रही गंदगी

Mukesh Malavat

Publish: Jun 18, 2019 08:02 AM | Updated: Jun 18, 2019 00:56 AM

Nagda

घरों से निकलने वाली नालियों में लगा है गंदगी का अंबार

नागदा. मानसून की दस्तक को देखते हुए नगर पालिका ने नालियों की सफाई कार्य प्रारंभ कर दिया है। परेशानी यह है कि नगर पालिका द्वारा केवल शहर के बड़ नालों की सफाई कार्य किया जा रहा है, लेकिन रहवासियों की पीड़ा को नजर अंदाज किया जा रहा है। ऐसा ही एक मामला सोमवार को 56 ब्लॉक क्षेत्र में देखने को मिला। सोमवार को 56 ब्लॉक क्षेत्र में नगर पालिका द्वारा नालियों की सफाई कार्य किया जा रहा था, लेकिन जिम्मेदारों ने रहवासियों की पीड़ा सुनने से इनकार कर दिया।
क्षेत्र में बीते दिनों पेयजल लाइन डालने का कार्य किया गया। लाइन डालने के दौरान क्षेत्र की नालियों की निकासी को बंद कर दिया। हालात यह हो चुके है कि क्षेत्र की नालियां गंदगी से पटी पड़ी है। रहवासियों के मन में भय है कि बारिश में नालियों में जमा गंदगी रहवासियों के घरों में पहुंचेगी। सोमवार को सफाई कार्य के दौरान रहवासियों ने कर्मचारियों से रहवासी क्षेत्र की नालियों की सफाई के बारे में कहा तो कर्मचारियों ने यह कह डाला कि हमें सिर्फ बड़े नालों की सफाई कार्य करना है।
नपा कर रही मानसून मेटेंनेस
नगर पालिका द्वारा आगामी मानसून को देखते हुए शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मानसून मेटेंनेस कार्य किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत शहर के बड़े नालों की सफाई कार्य जेसीबी की सहायता से की जा रही है। सफाई कार्य आपदा प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। इस दौरान सफाई इस प्रकार की जाती है कि बारिश का पानी नालों में जमा कचरे के कारण सडक़ों पर ना पहुंचे और ना ही किसी प्रकार के जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो।
क्षेत्र में कुछ माह पूर्व पेयजल लाइन बिछाने का कार्य किया गया था। लाइनों को बिछाने के लिए सडक़ों को खोदा गया था। इस दौरान नालियों की निकासी वाले भाग को बंद कर दिया गया। जिसके चलते घरों से निकलने वाली नालियों का पानी बड़े नाले तक नहीं पहुंच पा रहा है।
शेराज बी, स्थानीय निवासी
हर बार बारिश के पूर्व ही सफाई कार्य किया जाता है। यदि क्षेत्र में नियमित रूप से नालियों व नालों की सफाई कार्य किया जाएं तो नगर पालिका पर बारिश के पूर्व अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा। नगर पालिका केवल नालों में जमा गंदगी को जेसीबी की सहायता से साफ कर देती है। क्षेत्र की नालियों की ओर ध्यान नहीं दिया जाता है।
जीवी बाई सोलंकी, स्थानीय निवासी