स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नगर परिषद के वार्ड बदलने से कई पार्षदों को तलाशनी होगी नई जमीन

Dharmendra Gaur

Publish: Sep 20, 2019 11:42 AM | Updated: Sep 20, 2019 11:42 AM

Nagaur

Reformation of Nagaur Nagar Parishad Ward : नागौर नगर परिषद क्षेत्र में वार्डों के परिसीमन को लेकर तैयार प्रस्तावों पर 10 अगस्त तक आपत्तियों की समीक्षा व निस्तारण के बाद नगर परिषद की ओर से स्वायत्त शासन विभाग को भेजे गए वार्डों के प्रस्ताव पर सरकार ने मुहर लगा दी है।

राज्य सरकार ने जारी की अधिसूचना , कई पार्षदों को तलाशनी होगी नई जमीन
नागौर. नगर परिषद क्षेत्र में वार्डों के परिसीमन को लेकर तैयार प्रस्तावों पर 10 अगस्त तक आपत्तियों की समीक्षा व निस्तारण के बाद नगर परिषद की ओर से स्वायत्त शासन विभाग को भेजे गए वार्डों के प्रस्ताव पर सरकार ने मुहर लगा दी है। प्रस्ताव की गत दिनों नगरीय निकाय में ऑनलाइन प्रविष्टि दर्ज करवाई गई थी। प्रस्ताव के अनुसार कुछ वार्डों की सीमाओं में जहां बड़ा फेर बदल हुआ है वहीं कुछ वार्डों की सीमाओं में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। कुछ पार्षदों ने दबे स्वर में परिसीमन में शामिल किए गए ब्लॉक को लेकर सवाल खड़े किए लेकिन प्रशासन ने लोगों से प्राप्त आपत्तियों पर गुणावगुण के आधार पर विचार कर इसे अंतिम रूप दिया।

Nagaur Ward News
पार्षदों को लगाना पड़ेगा ज्यादा दम
नगर परिषद नागौर में परिसीमन के बाद मौजूदा 45 वार्डों की संख्या 60 हो जाएगी। इनमें साधारण, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के वार्ड शामिल हैं। वार्डों के पुनर्सीमांकन में सबसे बड़ा उलट फेर यह देखने को मिलेगा कि मौजूदा वार्डों के नम्बर व कई वार्डों का अधिकतर भाग बदल जाएगा। हालांकि प्रस्तावित वार्डों में से कुछ वार्डों में एक-दो गलियां वार्ड से हटाई गई है वहीं पड़ौस के वार्ड की एक दो गलियां जोड़ी गई है। ऐसे में इन वार्डों के परिसीमन से मौजूदा वार्ड पार्षदों को आगामी चुनाव में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा वहीं ज्यादा फेर बदल वाले वार्ड पार्षदों को पसीना बहाना पड़ सकता है।

Ward Reservation in Nagaur

सरकार ने जारी की अधिसूचना
वार्ड परिसीमन के लिए आपत्तियां सुनने के बाद अंतिम रूप से तैयार प्रस्ताव डीएलबी में जमा करवा दिए थे। सरकार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।
जोधाराम विश्नोई, आयुक्त नगर परिषद नागौर

नगर परिषद परिसीमन एक नजर में
नगर परिषद जनसंख्या 102872
मौजूदा वार्डों की संख्या 45
परिसीमन के बाद वार्डो की संख्या 60
कुल अनुसूचित जाति की जनसंख्या 13491
कुल अनुसूचित जन जाति की जनसंख्या 184
प्रति सीट औसतन जनसंख्या 1715
औसत से 10 प्रतिशत कम 1543
औसत से 10 प्रतिशत ज्यादा 1886