स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बिजली कटौती से किसान परेशान

Sandeep Pandey

Publish: Jan 21, 2020 19:06 PM | Updated: Jan 21, 2020 19:06 PM

Nagaur

चौसला. बिजली पावर हाउस से जुड़े एक दर्जन से अधिक गांव-ढाणियों के किसानों को बिजली कटौती ने परेशान कर दिया।

चौसला. बिजली पावर हाउस से जुड़े एक दर्जन से अधिक गांव-ढाणियों के किसानों को बिजली कटौती ने परेशान कर दिया। मजे की बात तो यह है कि पावर हाउस से जुड़े गांव व ढाणियों में कहीं भी फाल्ट हो जाता है तो कर्मचारी पूरे क्षेत्र की बिजली बंद कर फाल्ट निकालना शुरू करते है। इन्हें पहले तो फाल्ट ढूढने समय लग जाता है बाद में निकालनेे में ऐसे एक फाल्ट निकालने में घंटों लग जाता है। ये समस्या एक दो दिन की नहीं बरसों पुरानी लाइन में रोजना कहीं न कहीं फाल्ट हो रहा है। मंगलवार को भी यही हुआ उपरान्ह तीन बजे लाइन में फाल्ट हुआ और बिजली बंद कर दी। बाद में सवा पांच बजे यानी सवा दो घंटे बाद आपूर्ति शुरू की गई। ये भी समस्या- चौसला पावर हाउस से बनगढ़ व आस-पास की ढाणियों की लम्बी दूरी होने से वोल्टेज भी मंद गति से आता है। ऐसे में कई बार बल्ब, ट्यूब लाइट भी कम रोशनी देते है। तथा वोल्टेज का उतार-चढाव होने के कारण घरेलू उपकरण कई बार जलकर खाक हो जाते है। ऐसा अधिकतर होता है क्योंकि लाइन इतनी झूल रही है की थोड़ी हवा चलते ही आपस में भीड़ जाने से कई बार तार घंटों तक उलझे रहते है। जिससे उपकरण जल जाते हैं और बाद में बिजली बंद हो जाती है।

शाम की कटौती बंद करें

किसानों व उपभोक्ताओं ने बताया कि शाम की कटौती बंद करे। इससे किसानों की सिंचाई व घरेलू उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। लोगों का कहना है बिजली कटौती में सुधार व झूल रहे नंगे तारों की खिंचाई नहीं करने आमजन में रोष है। कई बार आवगत कराने के बाद भी विभाग अनसुनी कर रहा है।
चेतावनी

किसानों व उपभोक्ताओं का कहना है कि डिस्कॉम अधिकारी जल्द ही समस्या का समाधान नहीं करेंगे तो हमे सडक़ पर उतरने पर मजबूर होना पड़ेगा। इस संबंध में पावर हाऊस से सप्लाई देने वाले कर्मचारी से बात की तो उन्होंने एक ही जवाब दिया कि लाइन में फाल्ट होने से बिजली बंद कर रखी है गुढ़ासाल्ट व चौसला के लाइनमैन फाल्ट निकाल रहे है।

[MORE_ADVERTISE1]