स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नियम विरुद्ध निर्माण कार्य पर नगर परिषद लेगी यह एक्शन

Dharmendra Gaur

Publish: Jul 20, 2019 12:41 PM | Updated: Jul 20, 2019 12:41 PM

Nagaur

नागौर नगर परिषद Nagaur Nagar Parishad करेगी अवैध भवनों के विरुद्ध कार्रवाई , बाहरी कॉलोनियों में बिना अनुमति खड़ी हो गई अट्टालिकाएँ, गत माह सीज किया था एक बहु मंजिला भवन..

Nagaur Latest Hindi News : नागौर. शहर के सुनियोजित विकास के लिए बनाए गए मास्टर प्लान Nagar Parishad Nagaur की अवहेलना करने पर नगर परिषद सख्त कार्रवाई करेगी। शहर के भीतरी व बाहरी क्षेत्र में बिना अनुमति धड़ल्ले से निर्माण करने को गंभीरता से लेते हुए नगर परिषद ऐसे लोगों से कड़ाई से पेश आएगी। मास्टर प्लानर समय-समय पर शहरों के सुनियोजित विकास को लेकर योजना तैयार तो करते हैं, लेकिन कहीं विभागीय लापरवाही से उसकी पालना नहीं होती तो कहीं आम नागरिक भी गंभीर नजर नहीं आते। जिला मुख्यालय पर नियम विरूद्ध बन रही बड़ी इमारतों के खिलाफ नगर परिषद कार्रवाई करेगी।


सडक़ों पर डाल देते हैं मलबा
आम तौर पर शहर में कहीं भी अवैध निर्माण या बिना अनुमति निर्माण कार्य करने की जानकारी होने के बावजूद नगर पषिद के अधिकारी शिकायत का इंतजार करते हैं लेकिन अब नगर परिषद बिना किसी शिकायत का इंतजार किए कर्मचारियों की सूचना व रिपोर्ट पर तत्काल कार्रवाई करेगी। अब बिना अनुमति निर्माण Construction Permission करने वाले अधिकारियों की शिथिलता का फायदा नहीं उठा पाएंगे। शहर में मनमाने तरीके से इमारतों का निर्माण करने व सडक़ों पर निर्माण सामग्री व मलबा डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर के बाहरी क्षेत्र में बसी कॉलोनियों में मास्टर प्लान की पालना तो दूर भवन निर्माण की अनुमति तक नहीं लेते।


नियमों की उड़ रही धज्जियां
शहर के बाजरवाड़ा में गत माह एक भवन को नगर परिषद ने सीज Building Seize करने की कार्रवाई की थी, इसके बावजूद लोग धड़ल्ले से नियमानुसार स्वीकृति से अधिक मंजिल का निर्माण कर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इतना ही नहीं शहर के भीतरी इलाकों में तंग गलियों में चार मंजिला भवनों में ना तो पार्किग की व्यवस्था है और ना ही नियमानुसार सेटबेक छोड़ा गया है। ऐसे ही बाहरी कॉलोनियों में बने बहु मंजिला भवनों में भी नियमों की जमकर उपेक्षा की गई है। गौरतलब है कि किले की ढाल स्थित एक कॉम्प्लेक्स का मामला लम्बे समय तक सतर्कता समिति में चला तब कहीं जाकर कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता हुई।


विधायक मुरावतिया ने रखा सवाल
मकराना विधायक रुपाराम मुरावतिया ने नागौर जिले में बिना अनुमति बन रहे बहुमंजिला भवनों संबंधी तारांकित सवाल विधानसभा में सूचीबद्ध करवाया है। विधायक MLA ने जानना चाहा है कि क्या यह सही है कि नागौर जिले में मकराना, डीडवाना, कुचामन, डेगाना, नागौर में बिना अनुमति बहुमंजिला भवन बनाए जा रहे हैं। यदि ऐसा है तो चालू वर्ष सहित गत 3 तीन वर्षों में कौन-कौनसा भवन कब-कब किसके द्वारा निर्मित करवाया गया तथा सरकार द्वारा उनके विरूद्ध क्या कदम उठाए गए। विधायक ने बहुमंजिला भवनों का निर्माण स्वीकृत मानचित्रों के विपरीत किए जाने की जानकारी भी मांगी है।

 

तत्काल होगी कार्रवाई
शहर में कहीं पर भी नियम विरुद्ध निर्माण कार्य होने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। इस सप्ताह भी तीन जगह काम रुकवाया है और आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।
जोधाराम विश्नोई, आयुक्त नगर परिषद नागौर Nagaur latest hindi news