स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जलापूर्ति के लिए 40 करोड़ की डीपीआर

Sandeep Pandey

Publish: Jul 20, 2019 17:04 PM | Updated: Jul 20, 2019 17:04 PM

Nagaur

मेड़ता तथा डेगाना में नई पाइप लाइन बिछाए जाने को लेकर अनुमानित 40 करोड़ राशि के प्रस्ताव 31 जुलाई तक अरबन चीफ इंजीनियर को भिजवाए जाएंगे।

मेड़ता सिटी. जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग अधिशासी अभियंता कार्यालय अंतर्गत मेड़ता सिटी तथा डेगाना शहरी जलप्रदाय योजना के पुराने तंत्र को अपग्रेड करने के लिए नई पाइप लाइन बिछाए जाने को लेकर अब मुख्यमंत्री बजट घोषणा में स्वीकृति मिलने के बाद सर्वे तथा विस्तृत डीपीआर बनाए जाने का कार्य चल रहा है। मेड़ता तथा डेगाना में नई पाइप लाइन बिछाए जाने को लेकर अनुमानित 40 करोड़ राशि के प्रस्ताव 31 जुलाई तक अरबन चीफ इंजीनियर को भिजवाए जाएंगे।

दरअसल मेड़ता में नहरी पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होने के बाजवूद भी शहर के अधिकांश मोहल्लो में पुराने जलापूर्ति तंत्र के चलते नहरी पानी पहुंच नहीं पा रहा था। जिसे अपग्रेड करने को लेकर महकमे ने बजट से पूर्व ही योजना के तहत सर्वे करके प्रस्ताव सरकार के पास भिजवा दिए गए थे। अब मुख्यमंत्री बजट घोषणा में इन कार्यो को स्वीकृति मिल जाने के साथ ही स्थानीय कार्यालय में डीपीआर बनाए जाने को लेकर रात-दिन कार्य चल रहा है। तैयार हुई विस्तृत डीपीआर इसी सप्ताह अरबन चीफ इंजीनियर को भिजवा दी जाएगी। जिसके पश्चात टेंडर इत्यादि की प्रक्रिया पूर्ण होने पर मेड़ता-डेगाना में अपग्रेडेशन का कार्य शुरू होगा। नई जलापूर्ति लाइने बिछाए जाने के लिए मेड़ता को 25 व डेगाना को 15 सहित अनुमानित 40 करोड़ की राशि से पुराने जलापूर्ति तंत्र को बदला जाएगा।
17 वर्ष पुराना है शहरी जलापूर्ति तंत्र

मेड़ता में जलापूर्ति को लेकर पहली बार 1961 में जलापूर्ति तंत्र बिछाया गया था। जिसको 41 वर्षो बाद वर्ष 2002 में बदलकर नई पाइप लाइन बिछाई गई थी। खारे एवं फ्लोराइड पानी की आपूर्ति के चलते ये लाइन अधिकांश जगह से नकारा हो गई। जिसके चलते अंतिम छोर तक पानी कम पहुंच पा रहा है और जगह-जगह रिसाव हो रहे है। जिसे सूचारु बनाने के लिए अब मेड़ता-डेगाना में 17 वर्षो बाद विभाग द्वारा फिर एक बार नइ लाइन बिछाने को लेकर प्रस्ताव व सर्वे कार्य शुरू हो गए है।
कार्य के तहत अब नई कॉलोनियों भी जुड़ेगी जलापूर्ति तंत्र से

शहर में पुरानी पाइप लाइनों को बदलने को लेकर मुख्यमंत्री बजट घोषणा में स्वीकृत अपग्रेडेशन कार्यो के तहत जो कॉलोनियों जलापूर्ति से वंचित है उन्हें भी जोड़ा जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अंतर्गत उच्च क्षमता का जलाशय भी प्रस्तावित है। इससे पूर्व शहर में नहरी पानी के 4 उच्च जलाशयों का निर्माण चल रहा है। शहर में 5 उच्च क्षमता के जलाशय हो जाने के बाद नहरी मीठे पानी की आपूर्ति सूचारु हो सकेगी। साथ ही प्रत्येक घर को उचित प्रेशर से पानी मिलना शुरू होगा।
इनका कहना है...

‘मुख्यमंत्री बजट घोषणा में मेड़ता-डेगाना के लिए स्वीकृत नए पाइप लाइन बिछाने जाने के कार्य के अंतर्गत डीपीआर और सर्वे के कार्य चल रहे है। अगले सप्ताह तक योजनााओं के प्रस्ताव बनाकर अरबन चीफ इंजीनियर को भिजवाने का कार्य अंतिम चरण में है।’
-रामचन्द्र राहड़, अधिशाषी अभियता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, मेड़ता सिटी।