स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

100 रुपए देकर माफ करा सकते हैं भारी-भरकम चालान, जानिए क्या हैं शर्तें

Shivani Sharma

Publish: Sep 10, 2019 15:15 PM | Updated: Sep 10, 2019 15:16 PM

Mutual Funds

  • नए मोटर व्हीकल एक्ट में लोगों पर लग रहा है भारी चालान
  • अपने चालान को रद्द कराने के लिए आपको खर्च करने होंगे 100 रुपए

नई दिल्ली। देश में जब से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है तब से सभी लोगों को भारी जुर्माना भरना पड़ रहा है। भारी-भरकम चालान के कारण सभी लोग इस समय दहशत में जी रहे हैं और कई लोगों ने प्राइवेट वाहनों का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। सरकार के इस कदम से सभी लोग अपने वाहनों के कागजात पूरे करने में लगे हुए हैं। चालान से बचने के लिए लोग घंटों लाइन में लग रहा अपने डॉक्यूमेंट बनावा रहे हैं, लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने भारी-भरकम चालान को सिर्फ 100 रुपए में रद्द करा सकते हैं।


100 रुपए देकर माफ कर सकते हैं हजारों का चालान

आपके ऊपर चाहे कितना भी चालान हो, लेकिन अब आप उसको सिर्फ 100 रुपए में रद्द करा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। इस शर्त को पूरा करने के बाद आपका चालान तुरंत रद्द हो जाएगा। आपको बता दें कि इस नियम को पूरा करने के बाद आप हर जुर्म जैसे बिना इंश्योरेंस, बिना आरसी, बिना लाइसेंस, पॉल्यूशन और बिना परमिट के कागजात दिखाकर 100-100 रुपए देकर माफ करवा सकते हैं।


ये भी पढ़ें: अब से आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए खर्च करने दोगुने रुपए, जानिए क्या है फीस


हजारों रुपए का चालान भर रहे वाहनचालक

कई बार वाहनचालकों को इन नियमों की जानकारी न होने के कारण लोग हजारों रुपए का चालान देकर आ जाते हैं। नया नियम आने के बाद देखने में आया है कि डॉक्यूमेंट न होने के कारण लोग 20-30 हजार रुपए का चालान भर देते हैं। क्योंकि बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी है कि वह अफने चालान को रद्द भी करा सकते हैं।


माफ हो जाएगा चालान

चालान होने पर आप संबंधित प्लानिंग ब्रांच में जाकर अपने दस्तावेज चेक करवाकर अपना हजारों का चालान माफ करा सकते हैं, लेकिन यह दस्तावेज चालान होने से पहले के बने होने चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि ये दस्तावेज आपने बनवाए जरूर हैं लेकिन किसी कारणवश या भूलवश आप अपने साथ लेकर नहीं चल रहे हैं। यानी ये कागजात घर पर या कहीं और रह गए हैं। तो आप अपने चालान को 100 रुपए देकर रद्द करा सकते हैं।


ये भी पढ़ें: आभूषण कारोबार पर भी पड़ रहा मंदी का असर, 55 लाख नौकियों पर मंडरा रहा खतरा


जब्त होने पर भी अपनाएं ये प्रक्रिया

इसके साथ ही आपको बता दें कि जब्त किए गए वाहन के संबंध में भी यही प्रक्रिया है। प्लानिंग ब्रांच में जाकर जिस भी बिंदु को लेकर चालान हुआ हो उसकी जांच करवानी पड़ती है। अगर आपके वो दस्तावेज पहले से ही बनें हो तो आपका चालान रद्द हो जाएगा और आपके पैसे वापस आ जाएंगे।