स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नवीन राशन कार्ड देने के बाद ही पुराना कार्ड कराएं जमा

Murari Soni

Publish: Jul 19, 2019 19:59 PM | Updated: Jul 19, 2019 19:59 PM

Mungeli

सख्ती: एसडीएम एवं जनपद सीईओ को कलक्टर ने कहा - न हो असुविधा

मुंगेली कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने समस्त राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों, सहायक खाद्य अधिकारी एवं खाद्य निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि राशनकार्ड नवीनीकरण शिविर में लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
वर्तमान में प्रचलित राशनकार्डो के नवीनीकरण एवं आवेदन प्राप्ति के लिए 15 जुलाई से जिले के समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि राशनकार्डधारी नवीनीकरण के लिए आयोजित आवेदन शिविर में राशनकार्डधारियों को कोई असुविधा न हो, क्योंकि अधिकांश राशनकार्ड परिवार की महिला मुखिया के नाम पर जारी है। कलेक्टर डॉ. भुरे ने संबंधित अधिकारियों से कहा है कि आवेदन शिविर में उपस्थित राशनकार्डधारियों के बैठने के लिए शेड-कनात की व्यवस्था की जाए। ताकि बारिश एवं धूप में हितग्राहियों को कोई असुविधा न हो। आवेदकों के लिए पीने का पानी की समुचित व्यवस्था अनिवार्य रूप से रखी जाए। आवेदन पत्र भरने तथा दस्तावेज संलग्न करने के लिए पर्याप्त संख्या में शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। ताकि आवेदक को लंबे समय तक आवेदन शिविर में अनावश्यक रूकना न पड़े। आवेदन भरवाने के समय किसी भी स्थिति में हितग्राहियों के राशनकार्ड जमा नहीं कराए जाए। नवीन राशनकार्ड जारी करते समय ही वर्तमान कार्ड जमा कराए जाए। राशनकार्ड नवीनीकरण की समस्त प्रक्रिया नि:शुल्क है। अत: इसकी सूचना आवेदन शिविर में अनिवार्य रूप से प्रदर्शित की जाये। राशनकार्ड आवेदन शिविर का आयोजन केवल सार्वजनिक भवन में किया जाए तथा खुले स्थान में यह कार्य न किया जाए।
राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए जिले में लगाए जा रहे शिविर
मुंगेली शासन की मंशा के अनुरूप वर्तमान में प्रचलित राशनकार्डों के नवीनीकरण के संबंध में जिले में शिविर आयोजित किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुंगेली जिले के समस्त 350 ग्राम पंचायतों और 4 नगरीय निकाय के वार्डों में शिविर आयोजित हो रहा है। शिविर के सुचारू संचालन के लिए 366 सत्यापन दल का गठन किया गया है। जिले के पथरिया जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने ग्राम पंचायत बदरा में आयोजित राशनकार्ड नवीनीकरण शिविर का निरीक्षण किया। सत्यापन दल के कर्मचारी शिविर में उपस्थित पाए गए। ग्राम पंचायत सचिव ने बताया कि अब तक 210 आवेदन पत्र जमा किया जा चुका है।