स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गौठानों को क्रियाशील कर कम्पोस्ट खाद निर्माण को दें प्राथमिकता

Murari Soni

Publish: Sep 04, 2019 18:00 PM | Updated: Sep 04, 2019 18:00 PM

Mungeli

बैठक: कलेक्टर ने की राशनकार्ड नवीनीकरण व किसान पंजीयन की समीक्षा

मुंगेली. कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने मंगलवार को कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में समय सीमा के अंतर्गत अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और उपसंचालक कृषि को निर्देशित किया कि सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नवनिर्मित गौठानों को क्रियाशील बनाकर कम्पोस्ट खाद निर्माण को प्राथमिकता दें।
उन्होंने कहा कि चारागाह विकास कार्य में भी प्रगति लायें। समय सीमा की बैठक में राशनकार्ड नवीनीकरण कार्य, किसान पंजीयन, मुख्यमंत्री जनचौपाल के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की तथा गुणवत्तापूर्वक निराकरण करने एवं कार्यों में प्रगति लाने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये उन्होंने कहा कि राशनकार्ड नवीनीकरण कार्य के पश्चात समस्त एसडीएम और जनपद पंचायतों के सीईओ जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में शासकीय भवनों में ही राशनकार्ड वितरण कराएंगे। इस कार्य के लिए सूची बना लें। किसानों को बैंकों से लोन लेने में किसी प्रकार परेशानी हो तो एसडीएम देखें तथा बैंकों का निरीक्षण भी करें। उन्होंने मुख्यमंत्री की घोषणा के क्रियान्वयन हेतु ग्रामीण यांत्रिकी एवं सिंचाई विभाग के कार्यपालन अभियंता को प्रस्ताव बनाने निर्देश दिये। उन्होंने उपसंचालक कृषि, खाद्य अधिकारी, सहायक पंजीयक से कहा कि धान क्षेत्राच्छादन की जानकारी मिलान होना चाहिए। किसान पंजीयन और धान खरीदी केंद्र की व्यवस्था देखने एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देश दिये गये। उन्होंने जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता से कहा कि नहरों में जल प्रवाहित हो रहा है। टेल क्षेत्र तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हम होंगे कामयाब के तहत 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम बढ़ाने 15 दिवस में विद्यार्थियों का परीक्षा टेस्ट लिया जा रहा है। ग्रामीण सचिवालय में मैदानी स्तर के कर्मचारी जैसे हैण्डपंप मैकेनिक, पटवारी, लाईनमेन अवश्य उपस्थित रहेंगे। उन्होंने सहायक पंजीयक सहकारी समिति से कहा कि नये समितियों का पुनर्गठन किया गया है। प्राप्त दावा आपत्ति आवेदनों का निराकरण करें।
कलेक्टर डॉ. भुरे ने समस्त राजस्व अधिकारियों से कहा कि राजस्व शिविर में प्राप्त आवेदन का निपटारा, प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रगति देखें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और जिला कार्यक्रम प्रबंधक से कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत चलित स्वास्थ्य शिविर का आयोजन सुनिश्चित करें। शासकीय जिला अस्पताल में पाइप लाइन सुधारने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिये गये। बैठक में मुख्यमंत्री जनदर्शन, पीजी पोर्टल, विशेष जन शिकायत प्रकोष्ठ, मुख्य सचिव से प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एचके शर्मा, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, एसडीएम मुंगेली रुचि शर्मा, एसडीएम पथरिया बृजेश क्षत्रिय, एसडीएम लोरमी सीएस ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर डॉ. आराध्या कमार, आरआर चुरेंद्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।