स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जिले में रोपित किए गए 40 हजार पौधे

Murari Soni

Publish: Jul 18, 2019 18:50 PM | Updated: Jul 18, 2019 18:50 PM

Mungeli

हरियर छत्तीसगढ़ योजना: स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रों में लगाए गए पौधे

मुंगेली. हरियर छत्तीसगढ़ योजना के तहत शासन की मंशा के अनुरूप पर्यावरण संतुलन, जिले को हरा-भरा बनाने, हरियाली के प्रति लोगों को जागरूक करने, ‘हरियर मुंगेली-सुघ्घर मुंगेली’ के लिए गुरु पूर्णिमा के अवसर पर मुंगेली जिले में समस्त 1062 स्कूलों एवं 1071 आंगनबाड़ी केंद्रों में अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों, विद्यार्थियों सहित मीडिया प्रतिनिधियों ने उत्साह से लगभग 40 हजार पौधे लगाए।
कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर ने जिले के विकासखण्ड लोरमी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लालपुर, बीआरसाव उमावि मुंगेली एवं शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल करही में बच्चों के साथ पौधरोपण किया। जिला शिक्षा अधिकारी ने हाईस्कूल भरेवा, पीसी दिव्य व श्रमपदाधिकारी ज्योति शर्मा ने धरमपुरा हायर सेकण्डरी स्कूल में एवं अन्य नोडल अधिकारियों ने भी स्कूलों में पौधरोपण किया। ग्राम पंचायत भालापुर की सरपंच अंबिका साहू, पंच धनाराम साहू व प्राचार्य टीआर खाण्डे ने भालापुर हाईस्कूल परिसर में आम, नीम, करंज, जामुन के पौधे रोपित किये। हरियर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में जनप्रतिनिधियों, आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों, कार्यकर्ता, सहायिका ने बड़े उत्साह से पौधरोपण किया। जिला पंचायत की अध्यक्ष कृष्णा बघेल एवं जिला पंचायत सदस्य उर्मिला यादव व जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कश्यप ने आंगनबाड़ी केंद्र धरमपुरा, दशरंगपुर एवं किशनपुर में पौधरोपण किया। विकासखण्ड मुंगेली के ग्राम पंचायत भालापुर की सरपंच अंबिका साहू ने आंगनबाड़ी परिसर में भी पौधरोपण किया।
बांकी के युवाओं ने ‘हरियर बांकी-सुघ्घर बांकी’ अभियान चलाकर बदल दी गांव की तस्वीर
मुंगेली. मुंगेली जिले से मात्र 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक ऐसा गांव जहां के युवाओं ने गांव की तस्वीर ही बदल दी है। ऊर्जा से लबरेज युवाओं की टोली ने होल्हाबाग नवयुवा समिति के माध्यम से बांकी में पिछले एक दशक से सामाजिक, धार्मिक एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करते हुए गांव को आधुनिक गांव की श्रेणी में ला दिया है। गांव में चारों ओर हरियाली देखते ही बनती है, जो इन युवाओं के चार साल के अथक मेहनत का प्रतिफल है। इसी कड़ी में आज होल्हाबाग नवयुवा समिति द्वारा गुरुपूर्णिमा के सुभावसर पर पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य चौथे वर्ष ‘हरियर बांकी-सुघ्घर बांकी’ अभियान के प्रथम चरण की शुरुवात कर गांव के मुक्तिधाम में स्वच्छता अभियान चलाकर वहां नीम, पारस, पीपल, करंज, अर्जुन, अमलतास, कदम और शीशम के 33 पौधों का रोपण कर सुरक्षा की दृष्टिकोण से ट्री-गार्ड लगाया गया। इस दौरान संस्था के संस्थापक रामपाल सिंह, सचिव नागेश साहू, संयोजक हरिओम सिंह, विकास सिंह, सनत साहू, पवन निर्मलकर, राघवेंद्र निर्मलकर,निरंजन मानिकपुरी, गप्पू पूरी, दीपक निर्मलकर, पुरुषोत्तम यादव, अश्वनी निर्मलकर, यशवंत साहू, प्रदीप श्रीवास, मुकेश निर्मलकर, गोपाल यादव, ब्रजराज पूरी, राजेश निषाद, मोनू साहू, सुमित पूरी, भोला साहू, चंदन पूरी, सुखदेव, महेश्वर, तिलेश्वर, पंचराम साहू, रिकेश, सुभाष, पालु, मुकेश श्रीवास व सोम यादव आदि उपस्थित रहे।