स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Video News: आखिर बॉलीवुड खिलाड़ी अक्षय कुमार ने क्यों कहा, यह नहीं किया तो मर जाना ज्यादा अच्छा विकल्प है, देखें यहां

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Sep 22, 2019 21:22 PM | Updated: Sep 22, 2019 22:06 PM

Mumbai

24 घंटे में अपने शरीर ( Your body ) को अवश्य दें एक घंटा ( One Hour ), जो इंसान अपने शरीर को एक घंटा नहीं दे सकता उसे मर जाना चाहिए ( Should Die ) : अक्षय कुमार ( Akshay Kumar ), योगा ( Yoga ), वॉकिंग ( Walking ), साइकिलिंग ( Cycling ), स्विमिंग (Swimmimg), जिम्नास्टिक ( Gymnastics ) आदि जरूर करना चाहिए

रोहित तिवारी

मुंबई. दिन में 24 घंटों में से 1 घंटे में आप अपने पसंद के हिसाब से कोई भी किसी भी तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे योगा, वॉकिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग, योग, जिम्नास्टिक आदि। आज किसी भी तरह की कोई न को एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए, वरना आगे चलकर आप धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे। वहीं ऐसा करने के बाद कुछ दिनों में आपको अच्छा लगेगा। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है, फोकस करना और हेल्थ को लेकर रूटीन बनाए रखना, ताकि आप स्वस्थ रहें। इसके लिए बस आपको सिर्फ चलना ही तो है।

जरूरत के हिसाब से करें व्यायाम, तभी आप पा सकेंगे दर्द में आराम

अधिक व्यायाम से भी सेहत को नुकसान

चलना बहुत जरूरी है...

घूमने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ, पत्नी के साथ, गर्लफ्रेंड के साथ, रिश्तेदारों के साथ, अपने पड़ोसियों के साथ। किसी के भी साथ घूमने कहीं भी जा सकते हैं। शरीर के लिए चलना अति आवश्यक है। हिंदुस्तान भर में मेरा 132 करोड़ लोगों से आग्रह है कि आपको 10 हजार स्टेप्स जरूर चलना चाहिए, ताकि आप अपने शरीर को भविष्य में किसी भी होने वाले नुकसान से बचा सकें।

रोज सिर्फ 10 मिनट करें व्यायाम, फिटनेस में बदल जाएगा फैट

विभिन्न ऐप्स कक ले सकते हैं सहारा...

हो सकता है कि कभी आप बीमार भी हों। अगर आपको लगता है कि आज आप बीमार हैं। ऐसे में अगले दिन जब आप स्वस्थ हो जाएं तो उससे ज्यादा कदम चल दीजिए, यानी आपको एक गोल को निर्धारित करते हुए रोजाना 10 हजार कदम चलना ही चाहिए। इसके लिए आप विभिन्न तरह के एप्स का भी सहारा ले सकते हैं।

‘शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम व योग जरूरी’

सही डाइट मेंटेन रखना...

इसके लिए अपने अंदर के सेल्फ-कंट्रोल को बनाए रखते हुए आपको हमेशा अपने घर का ही खाना खाना चाहिए। घर के खाने से ही हमें शुद्ध और उचित मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। वहीं अगर कभी आप अपने घर का खाना नहीं खा पा रहे हैं तो आप आधा दर्जन केले ले लीजिए और आवश्यकतानुसार उसका भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन घर के खाने को ही महत्व दें, जबकि बाहर के खाने से परहेज करना बहुत जरूरी है।

आंखों की सेहत के लिए व्यायाम जरूरी

55 पैसे में आते थे छह केले...

अक्षय कुमार अपने पुराने दिनों को याद करते हुए बताते हैं कि स्टर्लिंग के दौरान घर का खाना तो दूर की बात है। इतने पैसे भी नहीं होते थे कि हम कुछ अच्छा खा सकें। इसके बावजूद मैं बाजार से 6 केले खरीदा था, जो 55 पैसे में मिल जाते थे और उन्हीं का सेवन करता था। शरीर के प्रति डिसिप्लिन मेंटेन रखना हमारे हाथों में है और इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है। घर की दाल रोटी और सब्जी साथ ही शुद्ध थोड़ा सा देशी घी भी। अगर आप रोजाना के खानपान में शामिल रखते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

Stay Healthy - राेज की कसरत दिल रखेगी मजबूत, दिमाग भी रहेगा दुरुस्त