स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

mumbai news live: स्वामी नारायण ने जो कुछ कर दिया वह अब करना असंभव

Subhash Giri

Publish: Dec 06, 2019 17:52 PM | Updated: Dec 06, 2019 17:52 PM

Mumbai

नवी मुंबई. प्रमुख स्वामी नारायण की 98वीं जन्म शताब्दी महोत्सव महंत स्वामी महाराज (स्वामी केशव जीवनदास) की उपस्थिति में नेरुल स्थित डी.वाय.पाटिल स्टेडियम में लगभग 70 हजार भक्तों की मौजूदगी के बीच मनाया गया।

इस कार्यक्रम में 10 हजार स्वयंसेवक, बी.ए.पी.एस.संस्था से जुड़े प्रमुख स्वामी नारायण के अनुयायी 750 साधू-संत एवं देश-विदेश से आए 60 हजार से अधिक भक्तों से पूरा परिसर भक्तिमय में तब्दील हो गया था। बीएपीएस संगठन से जुड़े सभी बच्चे और युवाओं के माध्यम से करीब सवा लाख घरों में संपर्क करके परिवार में शांति का संदेश दिया गया है। इस दौरान उपस्थित आत्मतृप्त स्वामी, अक्षरवत्सल स्वामी, आनंदस्वरूप स्वामी, ब्रह्मविहारी स्वामी, कोठारी भक्तिप्रिय स्वामी, ईश्वर चरण स्वामी ने प्रमुख स्वामी महाराज के उपदेश नशा मुक्ति, तनाव मुक्ति, अंधविश्वास, अहंकार एवं भगवान के प्रति आस्था के मुद्दों पर देश भर से आए हजारों नागरिकों से इस मुद्दे पर सुझाव दिया गया। प्रमुख स्वामी महाराज के जीवन पर पुस्तक का तीसरे भाग का उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के हाथों प्रकाशित किया गया।
सारा संकट टल गया
इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व राज्यपाल डॉ.डी.वाय.पाटिल, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, विधायक गणेश नाईक, आशीष शेलार, विधायक प्रशांत ठाकुर, विजय पाटिल उपस्थित थे। प्रमुख स्वामी नारायण संस्था के छठवें आध्यात्मिक गुरु परमपूज्य श्री महंत स्वामी महाराज के आगमन पर मुंबई सहित देश विदेश के भक्तों की भारी भीड़ डी.वाय.पाटिल स्टेडियम में उमड़ पड़ी थी। उनके आगमन से नवी मुंबई धार्मिक वातावरण का स्वरूप ले लिया था। स्टेडियम में प्रमुख स्वामी नारायण की जन्म शताब्दी के लिए विशेष तैयारियां की गई थी। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि श्री स्वामी नारायण ने अपने कार्यकाल में जो कुछ कर दिया है, शायद अब ऐसा करना असंभव होगा। देश एवं विदेशों में कुल 1100 स्वामी नारायण का मंदिर स्थापित करना, 50 हजार से ज्यादा युवाओं को धर्म अध्यात्म से जोडऩा और भी उन्होंने अपने जीवनकाल में बहुत कार्य किया है, जो अविस्मरणीय है। उनके निर्देशों का अगर अनुशरण किया जाए तो भी जीवन धन्य हो जाएगा। प्रमुख स्वामी नारायण के बताए गए उपदेशों को यहाँ कार्यक्रम के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। प्रमुख स्वामी नारायण के पांच प्रमुख मूलमंत्र नशा, नकारात्मक सोच, क्रोध, अहंकार व भगवान के प्रति आस्था का अनुभव साझा किया गया और कई इस मामले के भुक्तभोगी लोगों ने सामने आकर अपने जीवन में आई परेशानियों का जिक्र करते हुए कहा कि प्रमुख स्वामी नारायण के दिखाए हुए मार्ग पर चलना शुरू किया तो उनकी कृपा से आज जीवन धन्य हो गया है। उद्योगपतियों ने अपने भटके हुए मार्ग से परेशान होकर प्रमुख स्वामी नारायण की दरबार मे पहुंचे तो सारा संकट टल गया इस तरह की जिक्र करने वालों में "तारक मेहता का उल्टा चश्मा" धारावाहिक में मुख्य अभिनय करने वाले हास्य अभिनेता जेठालाल गड़ा (दिलीप जोशी) उपस्थित थे।

[MORE_ADVERTISE1]