स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

16 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध रहेगी एनईएफटी सेवा, कभी भी कर सकते हैं फंड ट्रांसफर

Basant Mourya

Publish: Dec 07, 2019 18:56 PM | Updated: Dec 07, 2019 18:56 PM

Mumbai

  • रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को जारी किया निर्देश
  • अवकाश के दिन भी बंद नहीं होगी यह सेवा

मुंबई. पैसा ट्रांसफर से जुड़ी बैंकों की एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर) 16 दिसंबर से 24 घंटे आम लोगों को उपलब्ध होगी। इस सुवधिा का इस्तेमाल कर दिन-रात कभी भी पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। खास यह कि अवकाश के दिनों में भी यह सुविधा लोगों के लिए उपलब्ध रहेगी। डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से यह पहल की गई है। उल्लेखनीय है कि इसी साल अगस्त में रिजर्व बैंक की ओर से यह घोषणा की गई थी।

एनईएफटी और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के लिए रिजर्व बैंक जुलाई से बैंकों से कोई शुल्क नहीं लेता। इसे देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक एक अगस्त से एनईएफटी और आरटीजीएस सेवा नि:शुल्क प्रदान करता है। एनईएफटी के जरिए पैसा ट्रांसफर करने में आधे से एक घंटे का वक्त लगता है जबकि आरटीजीएस के माध्यम से पैसा फौरन भेजा सकता है।

एनईएफटी सेवा 24 घंटे सुलभ कराने के लिए रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को निर्देश जारी किया है। बैंकों से कहा गया है कि इस सेवा के लिए वे अभी से जरूरी तैयारी कर लें। फिलहाल सोमवार से शुक्रवार के बीच एनईएफटी सेवा सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक उपलब्ध होती है। महीने के पहले और तीसरे शनिवार को यह सेवा सवेरे 8 बजे से दोपहर एक बजे तक ही मिलती है।

[MORE_ADVERTISE1]