स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लो जी, हवाई मार्ग पर भी बरस गई साईं की कृपा, अब बेखौफ आएं दरबार में उड़कर !

Rajesh Kasera

Publish: Sep 11, 2019 15:21 PM | Updated: Sep 11, 2019 15:21 PM

Mumbai

  • Mumbai News : इंडिगो की उड़ान अक्टूबर से, टर्मिनल बिल्डिंग का होगा विस्तार
  • शिरडी एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार कार्य पूरा
  • नाइट लैंडिंग की तकनीकी दिक्कतों को भी जल्द किया जाएगा दूर

 

शिरडी. देश-विदेश के तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए शिरडी से हवाई उड़ान बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट विस्तृतीकरण का काम पूरा कर लिया गया है। रनवे की लंबाई सात सौ मीटर बढ़ा दी गई है। कार्य पूरा होने की सूचना विमान महानिदेशालय भेजी गई है, अब निरीक्षण रिपोर्ट पर विमानन कंपनियों की निगाहें टिकी है। शिरडी हवाई अड्डे के निदेशक दीपक शास्त्री ने बताया कि पहले यहां का रनवे 2,500 मीटर था, जिसे बढ़ाकर 3,200 मीटर कर दिया गया है।


शिरडी हवाई अड्डे पर फिलहाल नाइट लैंडिंग तकनीकी कारणों से नहीं हो पा रहा है। अभी सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक हवाई सेवा चालू रहती है। अधिकारी ने बताया कि इस तकनीकी दिक्कतों को शीघ्र दूर कर लिया जाएगा, जिसके बाद दिसंबर से यहां नाइट लैंडिंग भी शुरू हो जाएगी। रनवे विस्तार होने से यहां हवाई सेवा में भी विस्तार होने का अनुमान है। बताया गया कि इंडिगो एयरलाइंस ने शिरडी हवाई अड्डे पर उड़ान शुरू करने की अनुमति मांगी है। अनुमान है कि यह सेवा अक्टूबर से शुरू हो सकती है। इस कंपनी के आने से शिरडी से कुछ नए गंतव्यों के लिए भी उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट विस्तृतीकरण में टर्मिनल का भी एरिया विस्तृत करना शामिल किया गया है, इसे ढाई हजार वर्ग मीटर बढ़ाया जाएगा। इसके लिए भी शीघ्र काम शुरू होने की उम्मीद जताई गई है।

ओझर में नाइट लैंडिंग का टेस्ट सफल


नासिक. ओझर हवाई अड्डे पर नाईट लैंडिंग की सुविधा के लिए टेस्ट लिया गया। इंडिगो कंपनी के बोईंग विमान ने दिन और रात में सफल उड़ान की। अब यह कंपनी शीघ्र ही नासिक से अपनी सेवा शुरू करेगी। ओझर हवाई अड्डे अभी दो शहरों अहमदाबाद और हैदाराबाद के लिए विमान सेवा शुरू है, जो दिन में दी जाती है। अब यह सेवा रात में भी शुरू हो जाएगी। नाईट लैंडिंग की सुविधा हवाई अड्डे पर नहीं थी। कुछ दिन पूर्व डीजीसीए ने ओझर हवाई अड्डे का दौरा कर कुछ बदलाव की सूचना दी थी। इस हवाई अड्डे का मालिकाना हक हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के पास है।

एचएएल ने हवाई अड्डे से जुड़ी सारी कमियों को दूर किया। इसके बाद टेस्ट किया गया। इसके तहत इंडिगो कंपनी का एअर बस प्रकार का विमान कुछ दिन पहले ओझर लाया गया था। दिन और रात के दो सत्र में लैंडिंग व टेकआफ की टेस्ट की गई, जो सफल हुई। इससे अब नाइट लैंडिंग का रास्ता साफ हो गया है। इंडिगो कंपनी को गर्मी सत्र का स्लॉट उपलब्ध हुआ है। कंपनी पहले 10 मई से सेवा शुरू करने वाली थी, लेकिन यह नहीं हुआ था। अब कंपनी के एअर बस विमान का टेस्ट सफल हुआ है, इसलिए जल्द ही इंडिगो कंपनी की सेवा शुरू होगी। स्पाइस जेट कंपनी ने नासिक से गोवा सेवा शुरू करने की हरी झंडी दी है।