स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

OMG : शिरडी में अगर यह गंदी करतूत की तो जेब से भरना होगा 10 हजार !

Rajesh Kasera

Publish: Sep 11, 2019 14:54 PM | Updated: Sep 11, 2019 14:54 PM

Mumbai

  • स्वच्छता को फोकस करते हुए शिरडी नगर पंचायत की बड़ी पहल
  • दुनिया भर के भक्तों की आस्था का केन्द्र है महाराष्ट्र का शिरडी
  • साईं बाबा की महिमा है बड़ी अपरम्पार, श्रद्धालुओं की लगती है कतार

शिरडी. शहर की सड़कों और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों को अब काफी महंगा पड़ जाएगा। स्वच्छता को फोकस करते हुए शिरडी नगर पंचायत ने इसकी निगरानी के लिए विशेष दल नियुक्त करने की तैयारी शुरू कर दी है। इतना ही नहीं यदि कोई पान, तंबाकू, गुटखा आदि खाकर थूकते पकड़ा जाएगा तो उससे 10 हजार रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा। स्वच्छता की दिशा में बड़ी पहल दिखाते हुए स्थानीय सरकार ने यह कड़ा निर्णय किया है । इससे शिरडी को साफ और सुंदर रखने में बल मिलेगा । आपको बता दें कि ऐसी ही सख्ती इन दिनों देश भर में यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों को भुगतनी पड़ रही है ।

ऐसे में शिरडी नगर की पंयायत ने भी स्वच्छता की अलख जगाने के लिए यह सख्ती है । आपको बता दें कि शिरडी में लाखों की संख्या में श्रद्धालु हर वर्ष दर्शनों के लिए आते हैं । साईं बाबा की अपरम्पार महिमा को जानने वाले यहां खिंचे चले आते हैं । ऐसे में उनको भी पूरा ध्यान रखना होगा कि वे किसी तरह की गंदगी वहां नहीं करें । इस तरह का अनुचित व्यवहार करने पर उनको भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है ।

स्वच्छ भारत अभियान में शिरडी को देश में मिला तीसरा स्थान


शिरडी नगर पंचायत के नगर अध्यक्षा अर्चनाताई उत्तमराव कोते ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में शिरडी को देश में तीसरा और राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। शिरडी नगर पंचायत ने शहर की सफाई और कचरे से मुक्त करने में प्रतिष्ठा अर्जित की है। प्रति घंटे वाहन भेजकर कचरे के गीले, सूखे वर्गीकरण को एकत्र किया जा रहा है। इस कचरे से कम्पोस्ट खाद का उत्पादन किया जा रहा है। साथ ही, प्लास्टिक, लोहा इत्यादि को अलग और संसाधित किया जा रहा है। इस माध्यम से नगरपालिका ने आय का एक जरिया भी बना लिया है।