स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

onion rates Jumped :प्याज के दाम आसमान गृहणियों के निकले आंसू

Binod Pandey

Publish: Sep 20, 2019 13:08 PM | Updated: Sep 20, 2019 13:08 PM

Mumbai

  • एपीएमसी थोकमंडी में प्याज 40 से 45 रुपए किलो के भाव से बेंचा गया
  • बारिश के चलते प्याज सडऩे एवं पानी मे बह जाने की वजह से प्याज की कीमत में उछाल आया
  • नासिक में गुरुवार को प्याज की कीमत में उछाल आई। करीब आठ सौ रुपए का उछाल देखा गया

 

नवी मुंबई. मुंबई कृषि उत्पन्न बाजार समिति कांदा-बटाटा मार्केट में प्याज की अचानक कीमत बढऩे से उपभोक्ताओं के आंसू निकलने लगे हैं। गुरुवार को एपीएमसी थोकमंडी में प्याज 40 से 45 रुपए किलो के भाव से बेंचा गया जबकि फुटकर विक्रेता 60 से 65 रुपए किलो की दर से बेंच रहे हैं। थोक ब्यापारियों का कहना है कि अगले सप्ताह तक यह कीमत 50 रुपए तक बढऩे की उम्मीद है। कांदा-बटाटा मार्केट के थोक ब्यापारी मनोहर तोतलानी ने बताया कि भारी बारिश के चलते प्याज की फसल के साथ-साथ बड़े पैमाने पर प्याज सडऩे एवं पानी मे बह जाने की वजह से प्याज की कीमत में उछाल आया है। एक सप्ताह पहले मंडी में लगभग 125 गाड़ी प्याज की आवक हो रही थी लेकिन गुरुवार को घटकर यह आवक 70 ट्रक पर पहुंच गई।


भाव 40 से 45 रुपए तक पहुंच गया
एपीएमसी कांदा-बटाटा मार्केट में प्याज की आवक नाशिक और पुणे से हो रही है, लेकिन भारी बारिश के कारण प्याज की खेती करने वाले किसानों का काफी नुकसान हुआ है। पिछले सप्ताह तक प्याज की आवक 100 गाड़ी से अधिक हो रही थी, तब 25 से 30 रुपए किलो के भाव से प्याज मिल रहा था परंतु अचानक प्याज की आवक कम होने से भाव 40 से 45 रुपए तक पहुंच गया, पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की आवक 35 से 40 प्रतिशत कम हो गई है। इसी तरह से बारिश ने लहसुन का भी भाव बढ़ा दिया है। थोकमंडी में लहसुन का भाव 150 से 200 रुपए तक पहुंच गया है। लहसुन की आवक मध्य प्रदेश, राजस्थान एवं गुजरात से हो रही है परंतु मध्यप्रदेश में भीषण बारिश से आई बाढ़ के कारण लहसुन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है, यही हाल राजस्थान एवं गुजरात की भी है, लगातार हो रही बारिश से जहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है वहीं अब प्याज और लहसुन के कीमतों में भारी इजाफा होने के कारण खरीदारों के होश पाख्ता हो गए हैं।


नासिक में भाव 45 सौ रुपए क्विंटल पहुंचा
नासिक. देश भर में प्याज की बड़ी मंडी नासिक में गुरुवार को प्याज की कीमत में उछाल आई। करीब आठ सौ रुपए का उछाल देखा गया। प्याज की कीमत 42 सौ रुपए से 45 सौ रुपए प्रति क्विंटल रही। मंडी में अभी गर्मी का प्याज बिक रहा है। नासिक के प्याज की उच्च गुणवत्ता की वजह से इसकी मांग एशिया के देशों के अलावा अरब देशों और पश्चिमी देशों में रहती है। महाराष्ट्र में बाढ़ की वजह से भी इस बार कीमतों पर असर हुआ है। नासिक का प्याज सुरक्षित रहने से इसकी मांग और तेज हुई है, जिसका असर कीमतों पर हो रहा है।