स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Mumbai University को फिर मिलेगा NAAC का तमगा, फरवरी की बैठक में ये निर्णय होगा ?

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Dec 14, 2019 20:33 PM | Updated: Dec 14, 2019 20:33 PM

Mumbai

मुंबई यूनिवर्सिटी ( Mumbai University ) को बढ़ी एनएके ( NAK ) प्राप्त होने की संभावना, यूनिवर्सिटी की कमेटी ( Committee ) को करना पड़ा काफी प्रयास, 20 अप्रैल, 2017 को समाप्त है नॅक मूल्यांकन, फरवरी में एनएएसी समिति की होगी बैठक

मुंबई. एनएके की कमी के कारण दो साल के लिए कई राज्य और केंद्र रियायतें, मुंबई यूनिवर्सिटी को आगामी शैक्षणिक वर्ष से पहले एनएके प्राप्त होने की संभावना है। मुंबई यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक सुविधाओं को देखने के लिए फरवरी में एनएएसी समिति की बैठक होगी। कई सालों तक मुंबई यूनिवर्सिटी से एनएएसी कमेटी में आने के लिए काफी प्रयास करना पड़ा। आखिर में उन्होंने सफलता के संकेत दिए हैं और सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश कुलपति को दिए गए हैं। मुंबई यूनिवर्सिटी द्वारा 21 अप्रैल, 2012 को प्राप्त नॅक मूल्यांकन 20 अप्रैल, 2017 को समाप्त हो गया। यूनिवर्सिटी को मूल्यांकन की समय सीमा से पहले NAAC के लिए आवेदन करने की उम्मीद थी।

उदयपुर में मुंबई यूनिवर्सिटी को मिला ग्लोबल एजुकेशन अवार्ड

mumbai university ने जारी किए रिजल्ट

 

[MORE_ADVERTISE1] [MORE_ADVERTISE2]

तत्कालीन कुलपति ने नहीं उठाए थे कोई ठोस कदम...
विदित हो कि तत्कालीन कुलपति की ओर से नॅक मूल्यांकन प्राप्त करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। वहीं नॅक मूल्यांकन का दर्जा न होने के चलते यूनिवर्सिटी को विभिन्न स्तरों से आलोचना का सामना करना पड़ रहा था। पिछले साल डॉ. सुहास पेडणेकर के कुलपति का पद ग्रहण करने के बाद नॅक का मूल्यांकन करने के लिए एक समिति का गठन किया गया। NAK समिति ने यूनिवर्सिटी के निरीक्षण के दौरान विचार किए जाने वाले मुद्दों पर एक रिपोर्ट तैयार करने का कार्य किया। जिसमें समिति ने पाठ्यक्रम, शिक्षक प्रशिक्षण, अनुसंधान, बुनियादी ढांचे, छात्र सहायता, नेतृत्व और प्रबंधन, संस्था के अच्छे उपक्रम, पूर्व विद्यार्थियों के संगठन को लेकर पूरी जानकारी दी गई है।

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से ज्यादा मुंबई यूनिवर्सिटी ने दिए अरबपति

Mumbai University ने घोषित की परीक्षा तिथि

[MORE_ADVERTISE3]Mumbai University को फिर मिलेगा नैक का तमगा, फरवरी की बैठक में ये निर्णय होगा ?

दिन-रात किया जा रहा काम...
उल्लेखनीय है कि कुलपति ने हाल ही में रिपोर्ट के बारे में विभाग प्रमुखों के साथ बैठक की और इसे नॅक को भेज दिया। बैठक के दौरान उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देश दिया कि वे अपने विभाग की सभी गतिविधियों को प्रस्तुत करें और सभी फाइलें तैयार करें। उन्होंने यह भी बताया कि मॉक-नॅक जनवरी में यूनिवर्सिटी में आ जाएगा और नॅक समिति फरवरी में निरीक्षण के लिए आएगी। इसके कारण मुंबई यूनिवर्सिटी के सभी विभागों के प्रमुख ने काम करना शुरू कर दिया है। वहीं मुंबई यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की माने तो इसके लिए कुलपति डाॅ. सुहास पेडणेकर भी खुद रात-रात तक काम कर रहे हैं।

मुंबई यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों के लिए बढ़ेंगी ३३ हजार सीटें, अभी हैं ३.३१ लाख

सीनेट सदस्यों ने इसलिए उठाई सुरक्षा गार्डों के वेतन वृद्धि की मांग

Mumbai University को फिर मिलेगा नैक का तमगा, फरवरी की बैठक में ये निर्णय होगा ?

आठ दिनों में भेजी जाएगी रिपोर्ट...
अगले आठ दिनों में एक रिपोर्ट ऑनलाइन नॅक को भेजी जाएगी। इसलिए नॅक कमेटी अगले दो महीनों के भीतर निरीक्षण के लिए आ सकती है। वहीं प्रशासन की ओर से तैयारियों को लेकर कुलपति डॉ. सुहास पेडणेकर खुद इस मसले पर नजर रख रहे हैं।
- डॉ. अजय देशमुख, रजिस्ट्रार, मुंबई यूनिवर्सिटी

40.81 प्रतिशत रहा तृतीय वर्ष बी-कॉम सत्र 5 का रिजल्ट, मुंबई यूनिवर्सिटी की ओर से परिणाम घोषित...

मुंबई University में इसलिए याद किए गए शोमैन Raj Kapoor ?