स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Mumbai News Live : गायत्री मंत्र का क्या प्रभाव होता है गर्भवती महिलाओं पर, जानें यहां, क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Binod Pandey

Publish: Nov 16, 2019 00:20 AM | Updated: Nov 16, 2019 00:20 AM

Mumbai

अपनी सांस्कृतिक ( Cultural ) पहचान को बरकरार रखने के लिए भिवंडी माहेश्वरी महिला समिति की ओर से यहां के श्रीगोपाल मंदिर ( Shree Gopal mandir ) में अखिल भारतीय गायत्री परिवार के सदस्यों द्वारा गायत्री मंत्र ( Gayatri Mantra ) का महिमा मंडन व दीपयज्ञ का आयोजन किया गया था। इस दौरान जिन बच्चों व माताओं का जन्म दिवस इस माह में आता है उनके द्वारा विशेष रूप से मंत्र पाठ व दीपयज्ञ कराया गया।

गर्भवती महिला करें ये संस्कार, संतान होगी तेजस्वी

भिवंडी. संध्या संदीप सोमाणी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक़ इस अवसर पर शिक्षा क्षेत्र में आने वाली बाधाओं के लिए गायत्री मंत्र को सबसे प्रभावकारी उपाय बताते हुए इसे बच्चों की एकाग्रता और सकारात्मकता बढ़ाने में सहायक बताया गया। इसके अलावा वक्ताओं ने इसे गर्भवती महिलाओं के लिए भी अत्यंत लाभदायक बताते हुए कहा कि आने वाली संतान पर पडऩे वाले गुणकारी प्रभाव को विज्ञान ने भी सिद्ध किया है।

कार्यक्रम में डा. वरुण माणिक ने शिक्षा और विद्या का महत्व और उपेन्द्र जोशी ने पुंसवन संस्कार तथा जन्म दिवस के बारे में सविस्तार जानकारी दी। माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष अविनाश सिकची, सचिव मोहन राठी की उपस्थिति में कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला समिती की अध्यक्ष रेणू बिरला, सचिव नीतू दरगड, सरोज राठी, कीर्ति बिरला, सीमा असोपा, कमला लखोटिया, अनुराधा सीकची, हेमा झंवर, जागृती कलंत्री, सीमा जगेटिया, पूजा मुंदडा, पूजा झंवर, कंचन तोषणीवाल, मंजू तापडिया, सुमन लोहिया, सरिता बजाज, माधुरी हेडा और माधुरी सोमाणी आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना अहम योगदान दिया। उपस्थित सभी बच्चों को समिति की ओर से अल्पाहार और अंजली जाजू की ओर से उपहार भी भेंट किया गया।

Patrika .com/lifestyle-news/news-400671/" target="_blank">पुंसवन-संस्कार

विचार मंथन: नित्य गायत्री मंत्र जपने वाले को किसी अन्य मंत्र जप की जरूरत नहीं पड़ती- आचार्य श्रीराम शर्मा
बालसुधार गृह में भी चित्र कला प्रतियोगिता
इसी तरह एसएमके फाउंडेशन की ओर से उसके अध्यक्ष ताज खान द्वारा बाल सुधार गृह भिवंडी में अनाथ बच्चों को खेल सामग्री सहित फल वितरित किया गया। इस अवसर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में बाल न्यायालय मंडल की प्रधान न्याय दंडाधिकारी वैशाली पानसरे, शांतिनगर पुलिस स्टेशन की वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक ममता डिसूजा और समाजसेविका नफीसा भिवंडीवाला आदि बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

[MORE_ADVERTISE1]