स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

एमएमआरडीए की साइकिल सुविधा, अब बीकेसी में दौड़ेंगी साइकिलें

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Oct 23, 2019 11:54 AM | Updated: Oct 23, 2019 11:54 AM

Mumbai

एमएमआरडीए ( MMRDA ) शुरू करेगा साइकल सुविधा ( Bicycle Facility ), बीकेसी ( BKC ) से बांद्रा ( Bandra ) और कुर्ला (Kurla ) स्टेशनों तक दौड़ेंगी साइकिलें, अधिक ट्रैफिक ( Traffic ) के चलते गंतव्य ( Destination ) तक समय से नहीं पहुंच पाते लोग, 10 रुपये की निश्चित दर ( Fixed Rate ) से ऐप ( App ) से संचालित होगी सुविधा

मुंबई. एमएमआरडीए ने मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) का प्रस्ताव तैयार किया है कि कुर्ला और बांद्रा रेलवे स्टेशनों के बाहर यातायात की भीड़ को देखते हुए यात्रियों को होने वाली असुविधा से बचने के लिए दोनों रेलवे स्टेशनों से बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) तक साइकिल सेवा शुरू की जाएगी। वहीं यह साइकिल सेवा ऐप से संचालित की जाएगी। बीकेसी में गतिविधियों के लिए हर दिन बड़ी संख्या में बांद्रा और कुर्ला स्टेशन से नागरिक आते हैं। जबकि अधिक ट्रैफिक के चलते बस और ऑटो रिक्शा भी समय से गंतव्य तक नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए एमएमआरडीए ने यात्रा के समय को कम करने और यातायात की भीड़ के चलते होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए बांद्रा और कुर्ला स्टेशनों से बीकेसी तक साइकिल सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। इन दोनों स्टेशनों के साथ बीकेसी में साइकिलें स्थापित की जाएंगी। ये साइकिलें बैटरी से संचालित होंगी और इनका 10 रुपये की निश्चित दरों पर शुल्क लिया जाएगा, वहीं भुगतान डिजिटल वॉलेट प्रणाली के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। एमएमआरडीए के अधिकारियों की माने तो इस काम के लिए मोबाइल एप्लिकेशन पर काम चल रहा है।

मुंबई का हर दिल बोल रहा, ये वक्त मेरा, मुझको लौटा दो...

एमएमआरडीए की 'आईकॉनिक' बिल्डिंग का उदघाटन हुआ

एमएमआरडीए की साइकिल सुविधा, अब बीकेसी में दौड़ेंगी साइकिलें

सुविधा प्रदान करने का निर्णय...
विदित हो कि नवी मुंबई मेट्रोपॉलिटन सिटी ने इस तरह की साइकिल सुविधा शुरू की है और इसे अच्छा प्रतिक्रिया मिल रहा है। पिछले साल नवी मुंबई के नेरुल में शुरू की गई यह साइकिल सेवा अल्पावधि में 1 लाख के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है। इसलिए शहर और औद्योगिक विकास निगम (सिडको) ने जून 2019 में बेलापुर, खारघर में साइकिल सेवा शुरू की है। उन्हें भी इस सुविधा का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। इस सेवा का उपयोग यात्री के घर से स्टेशन या स्टेशन से घर तक की यात्रा के लिए कर रहे हैं। चूंकि एक घंटे का शुल्क केवल दस रुपये है, इसलिए साइकिल सेवा बस यात्रा टिकट की तुलना में अधिक लाभदायक है और इसके लिए अलग से व्यायाम करने की कोई आवश्यकता भी नहीं है, क्योंकि साइकिल चलाना भी स्वचालित रूप से अभ्यास करने जैसा ही है। चूंकि बाइक एक प्रदूषण युक्त वाहन है। वहीं एमएमआरडीए ने सिडको, नवी मुंबई नगर निगम जैसी सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। नवी मुंबई नगर निगम ने हरी और स्वच्छ नवी मुंबई के उद्देश्य से खुली भूमि, कार्बन और अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाओं का न्यूनतम उपयोग किया है।

मुंबई मेट्रो पर सालाना खर्च 28.14 करोड़ रूपये

जनता और एमएमआरडीए का ऑब्जेक्शन नदारद

जारी की गई निविदा...
बीकेसी मुख्य रूप से एक व्यावसायिक परिसर है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग रोजगार के लिए आते-जाते हैं। हालांकि यह सवाल उठाया जा रहा है कि कितने लोग काम पर जाने के लिए साइकिल का उपयोग करेंगे या अगर कर्मचारी ट्रेन से उतरने के बाद साइकिल लेंगे तो इसका उपयोग बीकेसी में भी किया जाएगा, वहीं एमएमआरडीए के अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न कार्य क्षेत्रों में किया जा रहा है और इसके लिए एमएमआरडीए ने निजी ऑपरेटर को साइकिल खरीदने के लिए साइकिल उपलब्ध कराने के लिए एक निविदा जारी की है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक साइकिल शेयरिंग प्रणाली केवल उस ऑपरेटर की ओर से संचालित की जाएगी, जो निविदा प्राप्त करेगा।

mumbai में हुआ देश का सबसे महंगा जमीन सौदा

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने MMRDA के 341 Cr. का भुगतान नहीं किया