स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Maharastra Voting विधानसभा चुनाव: ईवीएम में बंद हुई 3,237 उम्मीदवारों की किस्मत

Basant Mourya

Publish: Oct 21, 2019 19:45 PM | Updated: Oct 21, 2019 19:45 PM

Mumbai

  • महाराष्ट्र में हुई 55.37% वोटिंग
  • मुख्यमंत्री फडणवीस, केंद्रीय मंत्री गडकरी और आरएसएस प्रमुख भागवत ने नागपुर में किया मतदान
  • फिल्मी हस्तियों में करीना कपूर, माधुरी दीक्षित, प्रीति जिंटा के साथ ही आमिर और सलमान ने डाले वोट
  • मतदान के लिए भारत रत्न सचिन तेंदुलकर और उद्धव ठाकरे सपरिवार पहुंचे पोलिंग बूथ

मुंबई. महाराष्ट्र की अगली सरकार चुनने के लिए राज्य में 55.37 प्रतिशत मतदान हुआ है। अचानक बदले मौसम के मिजाज के चलते आर्थिक राजधानी सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में उम्मीद से कम मतदान हुआ है। इसी के साथ 288 सीटों वाली राज्य विधानसभा चुनाव मैदान में उतरे 3,237 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई, जिनमें 235 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। मतगणना के बाद चुनावी नतीजों की घोषणा 24 अक्टूबर को होगी। चुनाव आयोग की ओर से में मतदान से जुड़े अधिकृत आंकड़ों की घोषणा देर रात या मंगलवार को की जाएगी।


विधानसभा चुनाव में राजनीति, उद्योग और खेल के साथ ही फिल्मी हस्तियों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्नी अमृता और मां सरिता के साथ नागपुर में मतदान किया। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर में ही वोट डाले। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मुंबई के बांद्रा इलाके में सपरिवार मतदान किया। उनके साथ शिवसेना की युवा शाखा के अध्यक्ष आदित्य ठाकरे भी थे, जो दक्षिण मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान से पहले आदित्य सिद्धिविनायक मंदिर गए, जहां उन्होंने गणपति बप्पा का आशीर्वाद लिया।


राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार, उनके भतीजे अजीत पवार, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोरात के अलावा वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष एकनाथ गायकवाड आदि ने भी अपने-अपने क्षेत्रों में मतदान किया। भाजपा सांसद पूनम महाजन ने बांद्रा में मतदान किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने सोलापुर में पत्नी उज्जवला और बेटी प्रणीति शिंदे के साथ वोटिंग की। भारत रत्न सचिन तेंदुलकर भी सपरिवार मतदान केंद्र पहुंचे। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और स्मृति ईरानी ने भी मुंबई में वोट डाला।

वोट नहीं डाल पाए अमिताभ
बॉलीवुड की फिल्मी हस्तियां भी मतदान के लिए पहुंचीं। माधुरी दीक्षित ने ब्रांदा (पश्चिम) में वोट डाला। यहीं पर पति महेश भूपति के साथ अभिनेत्री लारा दत्ता ने भी मतदान किया। सपरिवार मतदान के लिए पहुंचे अभिनेता आमिर खान ने सभी से अपील की कि अपने मताधिकार का इस्तेमाल जरूर करें। शबाना आजमी के साथ जावेद अख्तर भी वोट डालने पहुंचे। करीना कपूर, प्रीति जिंटा, जिनेलिया-रितेश देशमुख आदि कलाकारों ने भी मतदान किया। बीमार होने के कारण महानायक अमिताभ बच्चन वोट डालने नहीं पहुंचे। हालांकि जया बच्चन अपनी बहू ऐश्वर्या राय और बेटे अभिषेक बच्चन के साथ वोटिंग के लिए आईं।

बुजुर्गों में मतदान के प्रति उत्साह
युवा पीढ़ी के मुकाबले बुजुर्ग मतदान को लेकर खासे उत्साहित नजर आए। सांगली जिले में 106 साल की बुजुर्ग महिला ने मतदान किया तो पुणे में 102 साल के बुजुर्ग भी अपनी पसंद की सरकार चुनने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। मुंबई में जगन्नाथ भोंसले (84) ने पत्नी सुमन (83) के साथ वोट डाल कर अपनी शादी की 60वीं सालगिरह मनाई।

पालघर के कई गांवों में नहीं पड़े वोट
पालघर जिले के समुद्री किनारे से सटे कई गांवों के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया, जिनमें वाढवण, वरोर, डहाणू खाड़ी आदि शामिल हैं। दरअसल वाढवण में बंदरगाह का निर्माण होना है जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं।


दंपती ने खिलाए मोतीचूर के लड्डू
वोटरों का उत्साह बढ़ाने के लिए औरंगाबाद में एक दंपती ने अनूठी पहल की। इस दंपती ने औरंगाबाद में एक पोलिंग बूथ के बाहर अपनी कार खड़ी की और जो भी वोट देने के बाद बाहर निकला, उनका मुंह मीठा कराया। दंपती ने कहा कि लोगों को मतदान के लिए उत्साहित करने के लिए यह पहल की।

भाजपा-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच मुकाबला
राज्य विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी भाजपा-शिवसेना और विपक्षी दल कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधनों के बीच मुख्य मुकाबला है। राज ठाकरे की मनसे, प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी, असदुद्दीन ओवैसी की एमआईएम और मायावती की बहुजन समाज पार्टी भी चुनाव मैदान में है। सहयोगी दलों के साथ भाजपा 164, शिवसेना 126, कांग्रेस 147 और एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। चुनाव मैदान में 1,400 निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं।

2014 में रहा था यह वोट शेयर
महाराष्ट्र में वोट शेयर की बात करें तो 2014 में भाजपा को 46 प्रतिशत वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 34 फीसद मत मिले थे। भाजपा को 123 सीटें मिली थीं जबकि 63 सीटों के साथ शिवसेना दूसरे नंबर पर थी। शिवसेना के सहयोग से भाजपा ने राज्य में सरकार बनाई जो पांच साल चली। कांग्रेस के खाते में 42 और एनसीपी के खाते में 41 सीटें आई थीं, जबकि एक सीट अन्य के खाते में गई थीं।


पहले के चुनावों में हुआ इतना मतदान
2009 विधानसभा चुनाव: 50.67 प्रतिशत
2014 विधानसभा: 60.32 प्रतिशत
2019 लोकसभा चुनाव: 60.79 प्रतिशत