स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Maharashtra Election 2019: ड्रोन और हेलीकॉप्टर से रहेगी नजर

Nagmani Pandey

Publish: Oct 21, 2019 02:04 AM | Updated: Oct 21, 2019 02:15 AM

Mumbai

आज मतदान (voting ) : पूरे राज्य में बनाए गए हैं महिला संचालित 352 सखी मतदान केंद्र
मुंबई ( mumbai ) में 69 मतदान केंद्र संवेदनशील,
चुनावी ड्यूटी ( election duty )पर तैनात रहेंगे तीन लाख से ज्यादा जवान (police officer )
नक्सल प्रभावित गडचिरोली में किए गए खास सुरक्षा इंतजाम
राज्य भर में 269 संवेदनशील मतदान केंद्र

 

नागमणि पांडेय
मुंबई. राज्य की अगली विधानसभा चुनने के लिए सोमवार को होने वाले मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई हैं। मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य भर में तीन लाख से ज्यादा जवान सुरक्षा ड्यूटी पर लगाए गए हैं। राज्य पुलिस और होमगार्ड के अलावा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), केंद्रीय पुलिस सुरक्षा बल (सीआरपीएफ), नागालैंड का महिला पुलिस बल आदि को ड्यूटी पर लगाया गया है। नक्सल प्रभावित गडचिरोली जिले में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील पोलिंग बूथों की निगरानी हेलीकॉप्टर और ड्रोन से की जाएगी। विशेष पुलिस महानिरीक्षक तथा विधानसभा चुनाव के सुरक्षा विषयक नोडल अधिकारी मिलिंद भारंबे ने दी है। उन्होंने बताया कि राज्य में 269 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। मुंबई के 69 मतदान केंद्र भी संवेदनशील घोषित किए गए हैं।
भारंबे ने बताया कि मतदान और मतगणना प्रक्रिया के लिए राज्य पुलिस दल के 2 लाख पुलिस कर्मचारी-अधिकारी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, नागालैंड का महिला पुलिस दल आदि केंद्रीय बलों की 350 कंपनियां (प्रत्येक कंपनी में 100 लोग), राज्य रिजर्व पुलिस दल (एसआरपीएफ) की 100 कंपनियां, राज्य गृह रक्षक दल के 45 हजार जवान दिन-रात तैनात रहेंगे। साथ ही अन्य राज्यों के तकरीबन 20 हजार होमगाड्र्स भी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। आयोग ने राज्य में 352 'सखी मतदान केंद्र'बनाए हैं, जिनका प्रबंधन महिला कर्मचारियों के हाथ होगा।

मुंबई-ठाणे में ड्रोन से नजर

Maharashtra Election : ड्रोन और हेलीकॉप्टर से रहेगी नजर

उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान चल रहीं गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मुंबई पुलिस ड्रोन की मदद लेगी। मुंबई पुलिस ने मतदान केंद्रों पर 40 हजार जवान और अधिकारियों को तैनात किया है। ठाणे पुलिस ने 12 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की है। महानगर के 36 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,536 पोलिंग स्टेशन व 9,894 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनके चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर रखेगी।

पहले नौकरी, अब पीएमसी बैंक ने जकड़ी जिंदगी, टूट गया दम

9,673 मतदान केंद्रों से सीधा प्रसारण

Maharashtra Election : ड्रोन और हेलीकॉप्टर से रहेगी नजर

राज्य के 9,673 मतदान केंद्रों से सीधा वेब प्रसारण (वेबकास्टिंग) करने का फैसला चुनाव आयोग ने लिया है। इस वेब प्रसारण में संवेदनशील मतदान केंद्र भी शामिल हैं। चुनाव अधिकारी की माने तो चुनाव आयोग उपद्रवियों को मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी करने से रोकने के लिए वेब प्रसारण कर रहा है। चुनाव आयोग का मानना है कि इस कदम से पारदर्शिता में भी बढ़ेगी।

दाऊद के करीबी मिर्ची तक हवाला से पहुंचाया पैसा!

1.35 लाख वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल

Maharashtra Election : ड्रोन और हेलीकॉप्टर से रहेगी नजर

राज्य की 288 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को 96,661 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग ने पारदर्शिता बढ़ाने के लिए 1,35,021 वीवीपैट मशीनों के इस्तेमाल का फैसला किया है। विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

8.98 करोड़ मतदाता
चुनाव में कुल 8 करोड़ 98 लाख 39 हजार 600 मतदाता भाग लेंगे, जिनमें 4 करोड़ 28 लाख 43 हजार 635 महिलाएं, 39 हजार 600 दिव्यांग मतदाता, 2,634 तृतीय पंथी और 1 लाख 17 हजार 581 सर्विस मतदाता शामिल हैं।

Maharashtra Election : ड्रोन और हेलीकॉप्टर से रहेगी नजर