स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मुंबई की 36 सीटों पर किसका चलेगा सिक्का, जाने यहां

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Oct 20, 2019 16:53 PM | Updated: Oct 20, 2019 16:53 PM

Mumbai

मुंबई ( Mumbai ), ठाणे ( Thane ) और पालघर ( Palghar ) की 60 सीटों पर सोमवार को डाले जाएंगे वोट ( Vote ), आर्थिक राजधानी ( Economic Capital ) में हैं 36 विधानसभा ( Assembly ) क्षेत्र, ठाणे की 18 सीटों पर वोटिंग के लिए प्रशासन ( Administration ) तैयार, पालघर जिले में भी प्रशासन ने किया जरूरी इंतजाम

मुंबई. विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मुंबई, ठाणे और पालघर जिले की 60 विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने की तैयारी पुलिस की ओर से की गई है। मुंबई की 36, ठाणे की 18 और पालघर जिले की छह सीटों पर 62 हजार से ज्यादा जवान सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। पुलिस के साथ ही राज्य व केंद्रीय रिजर्व दल के जवान और होमगार्ड को रविवार को मतदान क्षेत्रों में तैनात कर दिया जाएगा। रविवार से अगले तीन दिनों तक पुलिस कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है।

Maharashtra Election: विलेपार्ले विधानसभा में जीत बरकरार रखने की लड़ाई ?

Maharastra Election : सत्ता वापसी की डगर कठिन, बेगानों के साथ लड़ाई अपनों से भी !

मुंबई की 36 सीटों पर किसका चलेगा सिक्का, जाने यहां

3500 होमगार्ड ठाणे जिले में
विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर कांटे की टक्कर है। इसे देखते हुए पुलिस महानिदेशक सुबोध जायसवाल ने पुलिस को सभी क्षेत्रों में कड़ी निगरानी का आदेश दिया है। स्थानीय पुलिस के साथ ही मतदान केंद्रों के पास सीआरपीएफ की 22 और एसआरपीएफ की 12 कंपनियां तैनात होंगी। साथ ही होमगार्ड के भी हजारों जवान ड्यूटी पर लगाए जाएंगे। 2700 होमगार्ड मुंबई में तो 3500 होमगार्ड ठाणे जिले में तैनात किए जाएंगे। चुनाव समाप्त होने तक उन्हें तैनात किया गया है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: एक नजर आंकड़ों पर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः भाजपा-शिवसेना सोमवार को करेंगे सीट बंटवारे की घोषणा

मुंबई की 36 सीटों पर किसका चलेगा सिक्का, जाने यहां

नाकाबंदी-वाहनों की जांच
मुंबई, ठाणे और पालघर जिले में फैलीं 60 विधानसभा सीटों की सीमा में पुलिस की ओर से जगह-जगह नाकाबंदी कर वाहनों की तलाशी ली जा रही है। इसके साथ ही अपराधी प्रवृत्ति के लोगों को तड़ीपार किया जा रहा है, जिनमें मुंबई में 33 मामलों में 12 करोड़ 14 लाख 20 हजार नगद जब्त किए गए हैं। इसकी जांच आयकर विभाग कर रहा है। आचार संहिता उल्लंघन के 34 मामले दर्ज किए गए हैं।

6,315 हथियार जब्त
आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुंबई में 511 अवैध हथियार जब्त किए गए हैं। ठाणे पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 4,327, नवी मुंबई पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में 962 और ठाणे ग्रामीण अधीक्षक कार्यालय क्षेत्र में 513 हथियार जब्त किए गए हैं। ठाणे में अब तक 40 लाख रुपए कीमत की दो लाख 86 हजार लीटर अवैध देसी-विदेशी शराब जब्त की गई है।

आतंकी गतिविधियों पर रहेगी नजर
चुनाव के दौरान आतंकी गतिविधियों से निपटने के लिए पुलिस को सतर्क किया गया है। इसके लिए सभी अधिकारियों ंऔर कर्मचारियों को सूचित कर दिया गया है। फोर्स वन, क्यूआरटी, असॉल्ट टीम, एटीएस आदि एजेंसियों को तैयार रखा गया है।