स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छात्रों की बल्ले-बल्ले, अब 10वीं और 12वीं के छात्र इसलिए नहीं होंगे फेल ?

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Dec 07, 2019 10:46 AM | Updated: Dec 07, 2019 10:46 AM

Mumbai

महाराष्ट्र ( Maharashtra ) में अब 10वीं ( 10th ) और 12वीं ( 12th ) के छात्र नहीं होंगे फेल ( Fail ), राज्य सरकार ( State Government ) का छात्रों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ( Important Decision ), 12वीं के रिजल्ट में बाद आत्महत्याओं ( Suicides ) के कई मामले आए हैं सामने, विषय में नापास छात्रों ( Fail Students ) की 'कौशल विकास' ( Skill Development ) के तहत होगी स्कोरिंग ( Scoring )

मुंबई. छात्रों के जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ दसवीं और बारहवीं को माना जाता है। क्योंकि आगे की शिक्षा के लिए किस क्षेत्र में क्या करना है? दसवीं के बाद छात्रों पर ऐसा प्रश्न उत्पन्न होता है। इसलिए दसवीं के बाद बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं के महत्व को अधिक महत्व दिया जाता है। हालांकि देखने मे आया है कि बारहवीं कक्षा पास करने के बाद छात्र अक्सर निराश होते हैं और वे बहुत तनाव में चले जाते हैं। इस तनाव के परिणामस्वरूप आत्महत्या के कई उदाहरण सामने आए हैं। इसलिए अब राज्य सरकार ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं का परिणाम अब 'नापास' नहीं होगा। नापास के बजाय अब स्कोर शीट का उल्लेख 'कौशल विकास' के रूप में किया जाएगा।

स्किल्स इंडिया-2018 में महाराष्ट्र ने जीते सबसे ज्यादा पदक

राज्य में अब ग्रीन आईटीआई की अवधारणाएं होंगी लागू

[MORE_ADVERTISE1]छात्रों की बल्ले-बल्ले, अब 10वीं और 12वीं के छात्र इसलिए नहीं होंगे फेल ?[MORE_ADVERTISE2]

राज्य सरकार का इरादा...
विदित हो कि 10वीं के परीक्षा परिणामों से 'नापस', 'अनुत्तीर्ण' और 'फेल' नाम तीन साल पहले ही निकाले जा चुके हैं। इसके बजाय इसे 'कौशल विकास के लिए पात्र' के रूप में उल्लिखित किया जाएगा। वहीं अब यह टिप्पणी 12वीं के परिणामों में भी देखने को मिलेगी। इसे लेकर राज्य सरकार का इरादा ऐसे छात्रों को रोजगार और स्वरोजगार प्रदान करके उन्हें रोजगारपरक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है।

महाराष्ट्र बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

Maharashtra Board Class 10 और 12 Results 2018 इस महीने होंगे जारी

[MORE_ADVERTISE3]

ऑनलाइन पंजीकरण को सुविधा...
जो छात्र दसवीं और बारहवीं कक्षा में तीन या अधिक विषयों में उत्तीर्ण नहीं हो पाएंगे, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इन छात्रों को महाराष्ट्र राज्य कौशल विकास सोसायटी और महाराष्ट्र राज्य व्यवसाय प्रशिक्षण परिषद के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा। इन छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा होगी।

महाराष्ट्र राज्य शिक्षा बोर्ड ने घोषित किया 12वीं का रिजल्ट

महाराष्ट्र में इस तारीख से शुरू हो रहीं बोर्ड परीक्षाएं