स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन छह स्टेशनों में घुसना नहीं होगा आसान

Arun lal Yadav

Publish: Sep 20, 2019 14:37 PM | Updated: Sep 20, 2019 14:39 PM

Mumbai

Necessary arrangements : दादर Dadar,, कुर्लाKurla, लोकमान्य तिलक टर्मिनस Lokmanya Tilak Terminus, ठाणे Thane a और कल्याण Kalyan स्टेशनों पर भी किए जाएंगे जरूरी इंतजाम

 

अरुण लाल
मुंबई. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) सहित छह स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने की योजना सेंट्रल रेलवे आरपीएफ ने बनाई है। सेंट्रल रेलवे को सुरक्षित बनाने की महत्वाकांक्षी योजना में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (सीएसएमटी), दादर, कुर्ला, लोकमान्य तिलक, ठाणे और कल्याण स्टेशन शामिल हैं। इसके तहत आरपीएफ ने कई अवैध इंट्री गेटों को बंद करने, कुछ स्थानों पर फेंसिंग लगाने, सीसीटीवी कैमरे लगाने, डीएफएमडी लगाने, बैगेज स्कैनर लगाने और जवानों को वाकी टॉकी से लैस करने की तैयारी है।
सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के के अशरफ ने बताया कि हमने उक्त सभी स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की है। हमारी टीम ने बारीकी से इस बात पर गौर किया कि किन स्थानों पर किस तरह के सुरक्षा उपायों की जरूरत है। इसके बाद आरपीएफ ने एक प्रस्ताव बनाया जिसमेें कुछ इंट्री प्वाइंट बंद किए जाएंगे। कुछ स्थानों पर फिनिशिंग की जाएगी, कुछ जगहों पर चेक प्वाइंट बनाए जाएंगे। सभी एंट्री गेटों पर डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। हमारा प्रयास है कि लोग सुरक्षित यात्रा कर सकें।

बंद होंगे अनधिकृत गेट

इन छह स्टेशनों में घुसना नहीं होगा आसान

फिलहाल सीएसमटी में 15 गेट, दादर में 10 गेट, कुर्ला में 10, एलटीटी में 11, ठाणे में 27 और कल्याण में 14 अधिकृत गेट हैं। वहीं सीएसमटी में एक गेट, कुर्ला में 2, ठाणे में 6 और कल्याण में 3 अनधिकृत प्रवेश-निकास द्वार हैं। यह सभी अनधृकित गेट बंद किए जाएंगे। कुर्ला में एक और ठाणे में नौ अधिकृत प्रवेश-निकास गेट भी बंद किए जाएंगे। प्रवेश-निकास गेट पर लगाए जाने वाले डिटेक्टर चौड़े होंगे, जिसके चलते लोगों के प्रवेश और निकास में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

लगाएंगे अतिरिक्त मेटल डिटेक्टर
आरपीएफ ने इन स्टेशनों पर अतिरिक्त डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। इसके तहत सीएसएमटी में 15 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और दो सीसीटीवी कैमरे, दादर में 15 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और 22 सीसीटीवी कैमरे, कुर्ला में 15 सीसीटीवी कैमरे, लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 40 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और आठ सीसीटीवी कैमरे, ठाणे में 22 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और 42 सीसीटीवी कैमरे और कल्याण में 19 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और 219 सीसीटीवी कैमरे और एक बैगेज स्कैनर लगाने की तैयारी की है।

यहां होगी फेनिसिंग

इन छह स्टेशनों में घुसना नहीं होगा आसान

आरपीएफ ने स्टेशन परिसर के आसपास के कई अवैध इंट्री गेटों से लोग भीतर आते हैं। कई स्थानों से लोग एक-स्थान से दूसरे स्थानों पर जाते हैं। ऐसे सभी स्थानों की फेंसिंग कर उसे बंद करने की योजना बनाई गई है। इसके तहत लोकमान्य तिलक टर्मिनस के यार्ड में फेंसिग की गई है। यहां ओल्ड बुकिंग ऑफिस से स्टेशन बिल्डिंग तक की फेंसिंग कर दी गई है। सीएसएमटी के प्लेटफार्म नंबर 18 के किनारे फेंसिंग कर यहां से आवाजाही बंद की जाएगी।