स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Good News: मुंबई के शिक्षकों के लिए शिक्षक संघ ने उठाई ये मांग ?

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Sep 22, 2019 15:39 PM | Updated: Sep 22, 2019 15:39 PM

Mumbai

मुंबई के शिक्षकों ( Teachers of mumbai ) का न हो दूर-दराज तबादला, शिक्षक संघ ( Teachers union ) ने उठाई मांग, स्कूल शिक्षा और खेल विभाग ( Sports department ) की ओर से घोषणा, यात्रा में महिला शिक्षकों ( Female teachers ) को हो रहा तनाव, मुंबई में कई मान्यता प्राप्त ( Recognized ) शिक्षकों को ठाणे, पालघर और रायगढ़ के स्कूलों में समायोजित किया गया

मुंबई. निर्धारित मानकों के अनुसार अतिरिक्त मुंबई के शिक्षकों को संभवतः अन्य जिलों के स्कूलों में समायोजित नहीं किया जाना चाहिए। इसी तरह अगर अन्य जिलों के शिक्षक मुंबई वापस आना चाहते हैं, तो उन्हें मूल स्कूल में उपलब्धता के अनुसार समायोजित किया जाना चाहिए। यह घोषणा स्कूल शिक्षा और खेल विभाग की ओर से की गई है। मुंबई के अन्य क्षेत्रों के शिक्षकों को अतिरिक्त और समायोजित शिक्षकों के लिए समायोजित किया गया है। मुंबई में कई मान्यता प्राप्त शिक्षकों को ठाणे, पालघर और रायगढ़ के स्कूलों में समायोजित किया गया, जबकि इन शिक्षकों के लिए मुंबई से दैनिक यात्रा करना मुश्किल था। विशेष रूप से यात्रा के चलते महिला शिक्षकों को मानसिक तनाव से निपटना पड़ा।

खुशखबरी: महाराष्ट्र के साढ़े सात लाख शिक्षकों को फायदा, इस वजह से...

mumbai news: महापौर खेल शिष्यवृत्ति पुरस्कार कार्यक्रम संपन्न

विकल्प प्रदान करने के निर्देश...

विदित हो कि वर्तमान में मुंबई में 850 और अन्य विभागों में 1 हजार 35 अतिरिक्त शिक्षक हैं। इन शिक्षकों पर समायोजन के तहत दूसरे जिलों में जाने की तलवार लटक रही है। इसलिए 2016 से विभिन्न शिक्षक संगठनों ने शिक्षकों के हित में मांग की है कि मुंबई के शिक्षकों को मुंबई के बाहर समायोजित नहीं किया जाना चाहिए। शिक्षक मंत्री आशीष शेलार के साथ एक बैठक में शिक्षक संघ ने मांग की थी कि मुंबई के बाहर समायोजन के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए। इन पर शेलार ने मुंबई से भेजे गए शिक्षकों को पालघर और रायगढ़, ठाणे के सबसे दूरस्थ क्षेत्रों में भेजने के लिए विकल्प प्रदान करने के निर्देश दिए।

39 स्कूल...5000 बच्चों के शिक्षकों को पगार का इंतजार

11वीं में 5 फीसदी तक सीटें बढऩे पर शिक्षकों के विरोध पर बोले मंत्री

नहीं काटा जाएगा वेतन...

उल्लेखनीय है कि इसी तरह मुंबई क्षेत्र में रिक्तियों और अतिरिक्त पदों की संख्या कम है। इसलिए सभी समायोजन तुरंत नहीं किए जाएंगे, लेकिन जैसे ही रिक्त पद रिक्त हो जाएंगे, फिर उनमें रिक्त सीटों में समायोजन होगा। लेकिन सभी अधिकारियों को सलाह दी गई है कि किसी के वेतन का भुगतान नहीं काटा जाएगा। इसके अलावा जहां स्थायी समायोजन नहीं किया जा सकता है, उन स्थानों पर उन्हें अस्थायी रूप से भेजा जाएगा।

बेहतर रिजल्ट के लिए ICSE's 10वीं और ISC शिक्षकों का सम्मान