स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

स्टेशनों पर मिलेगी ऑनलाइन शापिंग की डिलीवरी

Arun lal Yadav

Publish: Dec 14, 2019 13:54 PM | Updated: Dec 14, 2019 13:54 PM

Mumbai

वेस्टर्न के चर्चगेट Churchgate, अंधेरी Andheri, बोरीवली Borivali, वसई Vasai जैसे छह स्टेशनों पर बनेंगे गोदाम, घर वापसी के समय यात्री कलेक्ट कर सकते हैं अपना सामान, योजना सफल रही तो अन्य स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराई जाएगी यह सुविधा।

अरुण लाल
मुंबई. यात्रियों की सुविधा के लिए वेस्टर्न रेलवे जल्दी ही अपने छह स्टेशनों पर माइक्रो वेयर हाउस (गोदाम) बनाएगी। यह गोदाम फ्लिपकार्ट, अमेजन, बिग बास्केट जैसे ऑनलाइन रिटेलरों के कलेक्शन सेंटर के रूप में काम करेंगे। वेस्टर्न रेलवे की यह पहल कामकाजी महिला-पुरुषों की ऑनलाइन शापिंग सहूलियत से जुड़ी है। ड्यूटी के बाद घर वापसी के दौरान महिला-पुरुष गोदाम से अपना सामान कलेक्ट कर सकते हैं। स्टेशन के गोदाम पर ऑनलाइन शापिंग सामान रखवाने की सुविधा यात्रियों को मुफ्त मिलेगी। बावजूद इसके रेलवे को फायदा होगा। गोदाम की जगह ठेके पर दी जाएगी, जिसके बदले रेलवे को किराया मिलेगा।
वेस्टर्न रेलवे की वरिष्ठ मंडल वाणिज्यप्रबंधक जागृति सिंगला ने बताया कि चर्चगेट, अंधेरी, बोरीवली, वसई आदि स्टेशनों पर ऑनलाइन ऑर्डर का सामान रखने के लिए गोदाम बनाए जाएंगे। यह गोदाम किराए पर दिए जाएंगे। सिंगला ने कहा कि यह योजना नौकरी पेशा लोगों के लिए है। आज के जमाने में पति-पत्नी दोनों काम करते हैं। बच्चे स्कूल-कॉलेज में होते हैं। ऐसे में दिन भर घर में कोई नहीं होता, जो ऑनलाइन शापिंग का ऑर्डर ले सके। इस समस्या के समाधान के लिए हमने पांच-छह स्टेशनों पर गोदाम बनाने का फैसला किया है। लोग घर के बजाय नजदीकी स्टेशन पर अपना सामान मंगा सकेंगे।


जगह देगी रेलवे
योजना के तहत तय स्टेशनों पर रेलवे ठेकेदार को किराए पर जगह देगी। गोदाम बनाने और उसके संचालन की जिम्मेदारी ठेकेदार की होगी। ऑनलाइन रिटेलर और ठेकेदार यात्रियों का सामान गोदाम में रखवाने और ग्राहकों को उनकी डिलीवरी देने का जिम्मा संभालेंगे। इस काम में रेलवे पर कोई जोखिम नहीं है। हां, जगह का जो किराया मिलेगा, उससे रेलवे की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

स्टेशनों पर
उल्लेखनीय है कि रेलवे की यात्री सेवा घाटे में है। रेलवे अन्य माध्यमों से राजस्व बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। यात्रियों का सामान रखवाने के लिए स्टेशन पर गोदाम बनाने से जुड़ी योजना उसी का हिस्सा है। सिंगला ने कहा कि हमारी योजना यात्रियों को पसंद आई तो अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा मुहैया कराई जा सकती है।

[MORE_ADVERTISE1]