स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छात्र 11वीं में आसानी से ले सकेंगे ए​डमीशन, जानिए क्यों नहीं होगी कोई कठिनाई

Rohit Kumar Tiwari

Publish: Sep 10, 2019 18:26 PM | Updated: Sep 10, 2019 19:44 PM

Mumbai

11वीं प्रवेश ( 11th admission ) प्रक्रिया में छात्रों को मिलेगी राहत ( relief ), इसके लिए प्रवेश का मार्ग सुगम बनाने के लिए शिक्षा विभाग ( education Department ) ने कदम उठाया , अभी हाल ही में घोषित हुए थे 10वीं के परिणाम, पहले आओ पहले पाओ ( first come first Get ) का सिद्धांत लागू

मुंबई. 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले और एटीकेटी लेने वाले छात्रों को 11वीं प्रवेश प्रक्रिया में आवेदन भरने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। इस संबंध में शिकायतों को ध्यान में रखते हुए छात्रों को मार्गदर्शन केंद्र में जाने और आवेदन जमा करने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए बोला गया है। शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय मुंबई की ओर से सूचना उपलब्ध कराई गई, ताकि आवेदन संबंधी त्रुटियों को दूर किया जा सके और उनके प्रवेश का मार्ग सुगम हो सके। राज्य बोर्ड की ओर से ली गई कक्षा 10वीं की परीक्षा के परिणाम अभी हाल ही में घोषित किए गए थे। पुन: परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने के बाद शिक्षा उप निदेशक के कार्यालय से गुजरने वाले छात्रों के लिए पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई।

11 वीं प्रवेश के लिए एक लाख 85 हजार 477 आवेदन

ITI में प्रवेश के लिए 3.59 लाख छात्रों ने किया आवेदन

छात्र 11वीं में आसानी से ले सकेंगे ए​डमीशन, जानिए क्यों नहीं होगी कोई कठिनाई

सत्यापन करने के लिए मार्गदर्शन केंद्र...
विदित हो कि राउंड पास करने वाले और एटीकेटी लेने वाले छात्रों ने आवेदन भरना शुरू कर दिया। लेकिन जिन छात्रों के दो परीक्षा परिणाम हैं, उन्हें आवेदन पत्र भरना होगा, प्रमाणन जानकारी भरना होगा और जिन छात्रों ने फरवरी में परीक्षा परिणाम से पहले ऑनलाइन पंजीकरण किया था। उस समय उन्होंने आरोही संख्या के लिए आवेदन किया था, लेकिन दोबारा परीक्षा के दौरान उन्हें दूसरी सीट संख्या दी गई।

Admission : 11वीं में अभी भी खाली हैं 1 लाख 23 हजार सीटें

छात्र 11वीं में आसानी से ले सकेंगे ए​डमीशन, जानिए क्यों नहीं होगी कोई कठिनाई

11वीं में प्रवेश: बायोफोकल में 8,765 छात्रों ने लिया एडमिशन

पहली मेरिट लिस्ट जारी, मंगलवार से होगा एडमिशन

प्रवेश प्रक्रिया से बाहर नहीं होंगे छात्र

जब छात्रों द्वारा प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई थी, तो कई शिकायतें उप निदेशक कार्यालय में आ रही थीं। हालाँकि शिकायतकर्ता छात्रों को कार्यालय से बर्खास्त कर दिया गया था, उप निदेशक के कार्यालय ने इन छात्रों को दो भागों में आवेदन भरने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए मार्गदर्शन केंद्र जाने के लिए कहा गया है, ताकि छात्रों को प्रवेश प्रक्रिया से बाहर नहीं किया जा सके।

शिक्षा विभाग का कॉलेज को निर्देश...
उल्लेखनीय है कि अगर पुन: परीक्षा में छात्रों के प्रवेश के लिए मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पालघर क्षेत्र से दो दिनों की भारी वर्षा के चलते प्रवेश प्रक्रिया 'पहली बार पहली प्राथमिकता' के आधार पर शुरू की गई थी, जिसके परिणामस्वरूप छात्रों को नामांकन के लिए कम प्रतिक्रिया मिली।

अतिरिक्त घंटे लगाकर पाठ्यक्रम किया जाए पूरा

हालांकि शुक्रवार को बारिश से राहत मिलने करने के बाद बड़ी संख्या में पंजीकरण दर्ज किए गए थे और अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह शनिवार को और बढ़ेगा। इस बीच मुंबई में कॉलेज शुरू हो गए हैं और शिक्षा विभाग ने कॉलेज को निर्देश दिया है कि जो छात्र गणपति की छुट्टी के बाद पहले सेमेस्टर की संभावना रखते हैं, उनके लिए अतिरिक्त घंटे लगाकर पाठ्यक्रम पूरा किया जाए।