स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फर्स्ट टाइम वोटर्स की खुली किस्मत, वोटर कार्ड दिखाकर यहां से ले सकेंगे आईपीएल मैच के फ्री टिकट

Prateek Saini

Publish: Mar 28, 2019 21:00 PM | Updated: Mar 28, 2019 21:00 PM

Mohali

मोहाली जिला प्रशासन ने युवा मतदाताओं को आकर्षित करने को दिया ऑफर...

 

(चंडीगढ़,मोहाली): आमतौर पर आपने राजनीतिक दलों द्वारा वोट डालने के बदले लोगों को शराब, मीट या पैसे का प्रलोभन दिए जाने की खबरें तो अक्सर सुनी होंगी लेकिन पंजाब के मोहाली जिला प्रशासन ने पहली बार मतदाता बने युवाओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करने हेतु आईपीएल मैच फ्री में दिखाने का प्रस्ताव दिया है। जिला प्रशासन ऐसे युवाओं को अन्यों के लिए रोल मॉडल के रूप में पेश करेगा। यह युवा अपने हमउम्र युवा मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।


मोहाली की जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के तहत नए मतदाताओं के लिए यह कार्यक्रम घोषित किया है। जिसके तहत सौ मतदाताओं को पीसीए मोहाली में होने वाले आईपीएल मैच के दौरान उपहार दिए जाएंगे। यह उपहार अप्रैल व मई माह के दौरान खेले जाने वाले मैचों के होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी गुरप्रीत कौर सपरा के अनुसार युवाओं में इस समय क्रिकेट सबसे अधिक लोकप्रिय है। जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा पीसीए के गेट नंबर तीन,चार,पांच, छह व 14 के आगे तीन स्टाल लगाए जाएंगे। जहां पहले सौ मतदाताओं को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर कॉफी मग दिए जाएंगे। युवा मतदाताओं को यह उपहार अपना मतदाता पहचान पत्र दिखाने की एवज में दिए जाएंगे।


उन्होंने बताया कि इन स्टालों पर इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन तथा वीवी पैट मशीनों की कार्यप्रणाली के बारे में भी युवा मतदाताओं को डैमो के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। यही नहीं मोहाली प्रशासन ने युवा मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए क्रिकेट स्टेडियम व उसके आसपास के इलाकों में थ्री डी पेंटिंग भी करवाने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि पीसीए के बाहर प्रशासन के स्टॉल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने वाले तथा जिला प्रशासन से सीधा संपर्क करने वाले युवा मतदाताओं को उत्साहित करने के लिए आईपीएल मैच के मुफ्त पास भी दिए जाएंगे। सपरा के अनुसार प्रशासन पहली बार वोट डालने वाले दस लडक़ों, दस लड़कियों व दस युवा दिव्यांग मतदाताओं का चयन करके उन्हें मुफ्त पास देगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह पास हासिल करने के लिए जिला मोहाली की अतिरिक्त उपायुक्त साक्षी साहनी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।