स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ब्रिटेन सरकार में नए वित्त मंत्री बने नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक

Mohit Saxena

Publish: Feb 14, 2020 08:04 AM | Updated: Feb 14, 2020 08:07 AM

Miscellenous World

  • सुनक जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं।
  • भारतीय मूल की प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृहमंत्री हैं ।

लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को गुरुवार को नया वित्तमंत्री घोषित किया। सुनक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वह जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृहमंत्री हैं।

नासा पर मेहरबान हुए डोनाल्ड ट्रंप, 2021 में बजट बढ़ाकर करेंगे 25 अरब डॉलर

इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का जिम्मा था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी। दिसंबर में हुए आम चुनाव में बोरिस जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी को बड़ी जीत हासिल हुई थी। वह दोबारा सत्ता में आई है और प्रधानमंत्री ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है।

39 वर्षीय ऋषि सुनक का करियर देखें तो पांच साल पहले वह सांसद भी नहीं थे। राजनीति में आने से पहले वह गोल्डमैन सैश में बैंकर के रूप में काम कर रहे थे। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन अपने मंत्रिमंडल में एक ऐसे वित्तमंत्री को चाहते थे जो विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खर्च करे और इसमें बदलाव लेकर आए।

[MORE_ADVERTISE1]