स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

UNHRC में पाक का सहारा बने राहुल और अब्दुल्ला, पेश किए गए डोजियर का पहला पेज लीक

Anil Kumar

Publish: Sep 10, 2019 16:18 PM | Updated: Sep 10, 2019 23:17 PM

Miscellenous World

  • कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में भारत-पाक अपने-अपने पक्ष रखेंगे
  • पाकिस्तान ने भारत को घेरने के लिए राहुल गांधी और उमर अब्दुल्ला के बयान को आधार बनाया है

संयुक्त राष्ट्र। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद बैचेन पाकिस्तान हर अंतर्राष्ट्रीय संगठन में इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की है, लेकिन हर बार हार का मुंह देखने पड़ा है। अब तिलमिलाए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में इस मुद्दे को उठाया है। जेनेवा में सोमवार को शुरू हुई यह बैठक 27 सितंबर तक चलेगी।

पाकिस्तान ने कश्मीर में हो रहे मानवाधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए भारत के खिलाफ एक डोजियर पेश किया है। लेकिन इस डोजियर का पहला पेज लीक हो गया। इस लीक दस्तावेज से जो तथ्य सामने आए हैं, वह बहुत ही हैरान करने वाला है।

PoK पर UNHRC की रिपोर्ट में कई खामियां, रिसर्च स्कॉलरों ने खोली पाकिस्तान की पोल

दरअसल पाकिस्तान के पास यह साबित करने के लिए कोई पुख्ता सबूत है ही नहीं कि भारत कश्मीर में मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है। लिहाजा पाकिस्तान ने भारत के विपक्षी दलों के नेताओं के बयान का सहारा लिया है।

पाकिस्तान ने डोजियर में राहुल और अब्दुल्ला के बयान को किया शामिल

लीक दस्तावेजों के पहले पन्ने पर ही पाकिस्तान ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला के बयान का तरजीह देते हुए भारत के खिलाफ सबूत पेश किए हैं। बता दें कि यूएनएचआरसी में आज कश्मीर आधारित सेशन में भारत और पाकिस्तान दोनों अपने दावे पेश करेंगे।

UNHRC में जवाब देने से पहले ही पाकिस्तान ने दबाव की राजनीति शुरू कर दी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, ‘अब समय आ गया है, अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारतीय बलों की ओर से किए जा रहे मानवाधिकार उल्लंघन पर अलग राय नहीं रखनी चाहिए।’

UNHRC में भारत ने पाक को किया बेनकाब, ‘पाकिस्तान ने POK में लोगों को मूल अधिकारों से किया वंचित’

बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म होने के बाद राहुल गांधी घाटी का दौरा करना चाहते थे, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सरकार ने अनुमति नहीं दी। जिसके बाद एक ट्वीट में राहुल गांधी ने कश्मीरी लोगों के स्थिति के बारे में एक ट्वीट किया था।

rahul_gandhi.jpg

पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने का तैयार है भारत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में भारत और पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर एक-दूसरे के तर्कों का जवाब देंगे।

पहले पाकिस्तान अपना पक्ष रखेगा। पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी पाकिस्तान का बयान रखेंगे। उसके बाद भारत अपना बयान रखेगा।

जम्मू-कश्मीर को लेकर UNHRC में भारत को घेरने की कोशिश में पाकिस्तान, 115 पेज वाला झूठ का पुलिंदा तैयार

ऐसा माना जा रहा है कि भारत ने पाकिस्तान के हर जवाब और साजिश का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने पूरी तैयारी की है। यदि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर रोना रोता है और गैर मर्यादित व्यवहार करने के साथ अनर्गल आरोप लगाता है तो भारत उसका पुरजोर तरीके से जवाब देगा।

बता दें कि भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के पूर्वी क्षेत्र के सचिव विजय ठाकुर सिंह करेंगे, जिसमें अजय बिसारिया भी शामिल हैं। अजय बिसारिया इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त थे, जिन्हें कश्मीर मसले पर तनातनी के बीच पाकिस्तान ने वापस भारत भेज दिया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.