स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चार दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप साथ

Siddharth Priyadarshi

Publish: May 25, 2019 19:25 PM | Updated: May 26, 2019 13:56 PM

Miscellenous World

  • जापान और अमरीका के बीच व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने पर होगा जोर
  • साथ में गोल्फ खेलेंगे शिंजो एबे और डोनाल्ड ट्रंप
  • सूमो पहलवानों की रेसलिंग में भी दोनों नेता लेंगे हिस्सा

टोक्यो। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) अपनी चार दिन की अमरीका यात्रा जापान पहुंच गए हैं। उनके इस दौरे पर उनके साथ अमरीका कि प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ( Melania Trump ) भी उपस्थित हैं। अमरीकी अधिकारियों ने कहा है कि अपने दौरे पर ट्रंप अपने "गोल्फ फ्रेंड" जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे के साथ कई मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। एयरफोर्स वन ने स्थानीय समय के अनुसार शाम 5 बजे टोक्यो हवाई अड्डे पर लैंड किया। अपनी यात्रा की शुरुआत में ट्रंप ने सबसे पहले जापानी बिजनेस प्रतिनिधि से मुलाकात की।

ईरान पर दवाब बनाने की रणनीति, अमरीका ने मध्यपूर्व में तैनात किए 1500 सैनिक

जापान के दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चार दिवसीय यात्रा के लिए शनिवार को जापान पहुंचे। हालांकि इस समय अमरीका और जापान के संबंध बेहतर बताये जा रहे हैं, लेकिन व्यापार के मुद्दे पर इन देशों के बीच लम्बे समय से कोई पर्याप्त प्रगति नहीं हुई है। जापानी और अमरीकी अधिकारियों ने ट्रंप और उनके "गोल्फ दोस्त" प्रधानमंत्री एबे के बीच संबंधों को अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि दोनों नेताओं को इस यात्रा का लम्बे समय से इंतजार था। बताया जा रहा है कि यात्रा का इंतजार दोनों नेता लम्बे समय से कर रहे थे। लम्बे समय के बाद अब इस जोड़ी को फिर से अपने कूटनीतिक समीकरण को दुरुस्त करने का मौका मिल जाएगा।

30 मई को हो सकता है पीएम मोदी का शपथ ग्रहण, समारोह की शोभा बढ़ाएंगे विदेशी मेहमान

 

सम्राट से मिलेंगे ट्रंप

अपने यात्रा की शुरुआत ट्रंप जापानी पीएम के साथ गोल्फ खेल कर करेंगे । ट्रंप की सोमवार को जापान के नए सम्राट नारुहितो के साथ बैठक का कार्यक्रम है। बता दें कि नारुहितो स्वास्थ्य कारणों से अपने पिता के ऐतिहासिक सिंहासन त्याग के बाद महीने की शुरुआत में पदभार संभाला था। ट्रंप ने अपने प्रस्थान से पहले कहा, "दुनिया के सभी देशों में मैं 200 वर्षों में जापान में हुई इस सबसे बड़ी घटना का सम्मानित अतिथि हूं। इसके अलावा ट्रंप "बाशो" या सूमो टूर्नामेंट के अंतिम दिन रविवार को विजेताओं का फैसला करेंगे। डोनाल्ड ट्रंप 26 मई को टोक्यो में ग्रीष्मकालीन ग्रैंड सूमो टूर्नामेंट के विजेता को ट्रंप कस्टम-मेड "ट्रम्प अवार्ड" प्रदान करेंगे। इस बात की भी संभावना है कि सूमो फाइट में जाने से पहले दोनों नेता गोल्फ खेलेंगे और फिर अपनी पत्नियों के साथ टोक्यो के रोपोंगी इंटरटेनमेंट चेन के एक रेस्तरां में भोजन करेंगे।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..