स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

वीर चक्र से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन, बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पायलटों को भी सम्मान

Kaushlendra Pathak

Publish: Aug 14, 2019 11:31 AM | Updated: Aug 15, 2019 08:29 AM

Miscellenous India

  • Wing Commander Abhinandan Varthaman: पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था
  • विंग कमांडर अभिनंदन ने किया मेडिकल टेस्ट पास
  • मिराज 2000 के पांच पायलटों को वायुसेना मेडल

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।

अभिनंदन को सम्मान

अभिनंदन ने 27 फरवरी, 2019 को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करते हुए एक विमान मार गिराया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद वो पीओके में फंस गए थे। इस साहसी काम के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया जा रहा है।

भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्धमान को छोड़ना पड़ा था। गौरतलब है कि पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था। वरीयता में यह सम्मान महावीर चक्र के बाद आता है।

पढ़ें- ढाई महीने बाद ड्यूटी पर लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, राजस्थान में हुई पोस्टिंग

 

इनके अलावा बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पांचों पायलटों को भी सम्मान किया जाएगा। मिराज-2000 के पायलट विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा।

 Abhinandan Varthaman

विंग कमांडर ने किया मेडिकल टेस्ट पास

यहां आपको बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल ही में मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है। चर्चा यह है कि अभिनंदन जल्द ही एक बार फिर उड़ान भर सकेंगे। पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया है। फिलहाल, सुरक्षा खतरे के कारण उन्हें घाटी से दूर ले जाया गया था और राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में उनकी तैनाती की गई है। अब देखना यह है कि अभिनंदन कब से उड़ान भरते हैं।