स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश: अब Whatsapp, SMS और ई-मेल से दर्ज की जा सकती है FIR, बस यह है शर्त

Shweta Singh

Publish: May 25, 2019 14:27 PM | Updated: May 25, 2019 14:27 PM

Miscellenous India

  • तत्काल प्रभाव से कार्रवाई के लिए लिया गया फैसला
  • जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने दिया आदेश
  • शिकायत झूठी साबित होने पर खारिज हो जाएगी FIR

नई दिल्ली। अब पुलिस की मदद लेने को FIR दर्ज कराने को पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिस को आदेश दिया है वह गुमशुदा हुए लोगों को ढूढ़ने की कार्रवाई के लिए मैसेज, ई-मेल और वाट्सऐप के जरिए शिकायत दर्ज करने की सुविधा दे। कोर्ट ने कहा कि ऐसे मामलों में तत्काल प्रभाव से कार्रवाई हो सके, इसलिए यह सुविधा दी जा रही है।

जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट की जस्टिस मनमोहन और संगीता ढींगरा सहगल की बेंच ने यह आदेश दिया है। यह फैसला कोर्ट ने एक महिला की शिकायत से संबंधित जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए लिया। बता दें कि महिला ने पुलिस के सामने अपने पति के अपहरण की शिकायत दर्ज कराई थी। लेकिन महिला का आरोप है कि यह मामला कोर्ट पहुंचने के बाद ही पुलिस ने इस पर सक्रियता से कार्रवाई की थी। महिला का दावा है कि उसके पति का 4 साल पहले अपहरण कर लिया था। उसने इसकी शिकायत दिल्ली पुलिस आयुक्त से करने की कोशिश की थी, लेकिन वह नाकाम रही।

17 जुलाई को मामले की अगली सुनवाई

आखिरकार, पिछले दिसंबर में उसकी शिकायत दर्ज हुई। लेकिन फिर भी इस मामले में पुलिस ने निष्क्रियता ही दिखाई, जिसके बाद कोर्ट ने इस मामले की जांच 26 मार्च को क्राइम ब्रांच को सौंपी दी। अब कोर्ट ने शिकायत पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए मैसेज, ई-मेल और वाट्सऐप की मदद से FIR दर्ज करा सकते हैं। हालांकि, कोर्ट ने साथ ही यह भी कहा कि अगर जांच में शिकायत झूठी निकलती है, तो FIR रद्द कर दी जाएगी। वहीं, कोर्ट ने DCP क्राइम ब्रांच को इस मामले में 6 हफ्ते के अंदर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। अब इस केस की अगली सुनवाई 17 जुलाई को की जाएगी।

खेलें पत्रिका Flash Bag NaMo9 Contest और जीतें आकर्षक इनाम, कॉन्टेस्ट मे शामिल होने के लिए http://flashbag.patrika.com पर विजिट करें।