स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोबाइल फोन की लत से छुटकारा दिलाएगा ‘मनकक्ष’

Mohd Rafatuddin Faridi

Publish: Aug 06, 2019 21:54 PM | Updated: Aug 06, 2019 21:54 PM

Mirzapur

नए तरीके से होगा मोबाल एडिक्ट लोगों का इलाज।

मिर्जापुर. आधुनिक जीवन में मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल की लत से युवाओं में डिप्रेशन सहित तमाम बीमारियों ने जकड़ लिया है। इससे छुटकारा पाने के लिए अब स्वास्थ विभाग ने राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत मोबाइल की लत से छुटकारा देने के लिए जिला अस्पताल में ‘मनकक्ष’ के नाम एक वार्ड बनाया है। इसमें डॉक्टर मोबाइल की लत के शिकार हुए लोगों का इलाज किया जाएगा।

 

डॉक्टरों का कहना है कि मोबाइल से लत से युवकों को कठिनाई का सामना न करना पड़े इसके लिए इस वार्ड को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मोबाइल का ज्यादा वक्त तक इस्तेमाल करने के चलते आज-कल के युवाओं में एक नये रोग ने जन्म ले लिया है। मोबाइल के बेतहाशा इस्तेमाल से युवाओं की आंखें शुष्क होती जा रही है। मोबाइल की लत से युवाओं को दूर रखने और खासतौर से बच्चों को इससे दूर रखना आसान काम नहीं। हालात तो ये हैं कि बच्चों को जबरदस्ती मोबाइल के इस्तेमाल से दूर रखने से वह आक्रामक हो जाते हैं और आत्महत्या तक का विचार बना लेते हैं।

 

‘मनकक्ष’ में मोबाइल की लत छुड़ाने की काउसंलिग की जायेगी। मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से सिर दर्द, बेचैनी, थकान, शारीरिक कमजोरी और समय से नींद न आना बड़ी समस्या है, जिससे लोगो के स्वास्थ्य पर खराब असर पड़ रहा है। ऐसे लोगो से मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए यहां पर दवाई भी उपलब्ध कराई जायेगी, जो बिल्कुल निःशुल्क होगा। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें आत्महत्या की रोकथाम, मोबाइल नशा मुक्ति आदि रोगों की रोकथाम के लिये सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं।

By Suresh Singh