स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मिर्जापुर में होमगार्ड विभाग में ड्यूटी लगाने के नाम पर बड़ा घोटाला !

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Nov 25, 2019 20:48 PM | Updated: Nov 25, 2019 20:48 PM

Mirzapur

आरोप के मुताबिक होमगार्ड जवानों का फर्जी ड्यूटी दिखाकर बिना आमद और रवानगी दिखाकर कागज पर भारी पैमाने पर घोटाले किया गया है।

मिर्जापुर. होमगार्ड विभाग में ड्यूटी लगाने के नाम पर घोटाला का मामला सामने आया है। जिला होमगार्ड विभाग में भारी पैमाने पर घोटाला करने का आरोप जिला कमांडेंट होमगार्ड कर्मचारियों और बीईओ द्वारा ड्यूटी के नाम पर होमगार्ड विभाग में किया जा रहा है। आरोप के मुताबिक होमगार्ड जवानों का फर्जी ड्यूटी दिखाकर बिना आमद और रवानगी दिखाकर कागज पर भारी पैमाने पर घोटाले किया गया है। अब इसकी जांच किसी मजिस्ट्रेट से कराने की मांग की गयी है।

वही होमगार्ड विभाग के जिला कमांडेंट ने इस आरोप को बेबुनियाद बताया है। सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में उत्तर प्रदेश होमगार्ड अवैतनिक अधिकारी व कर्मचारी एसोसिएशन की तरफ से प्रदर्शन करते हुए यह आरोप लगाया गया। आरोप के अनुसार जिस तरीके से होमगार्ड विभाग गाजियाबाद में ड्यूटी के नाम पर घोटाला हुआ है, उसी तरीके का घोटाला जनपद में भी हुआ है। प्रदर्शन करने वाले मंगला प्रसाद ने आरोप लागाया कि जिला कमांडेंट और व कार्यालय के कर्मचारियो व बीओ द्वारा होमगार्ड जवानों का फर्जी ड्यूटी व मस्टररोल का कागज बना कर अधिक जवानों को दिखा कर कम होमगार्ड की तैनाती कर पैसे का बंदरबांट किया जाता है। वहीं उनका आरोप है कि बीओ द्वारा फर्जी थानों का मोहर बनाकर फर्जी पैसा अपने खाते में डलवा कर विभाग में घोटाला किया गया है, इसके लिए उस थाने पर भेज का आख्या मांगी जाए तो फर्जी साबित होगा तथा कागजों में गलत तरीके से दर्ज कर यह किया गया है। किसी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व उनकी टीम बनाकर इस पूरे मामले की जांच की जाए।

हालांकि जिला सहायक कमांडेंट जय प्रकाश यादव ड्यूटी में किसी भी अनिमितता से इनकार कर रहे है। उनका कहना है कि होमगार्ड की ड्यूटी लगाने में कोई अनियमितता नही है। जनपद में इस समय 1336 होमगार्ड है जिनमें से 1021 ड्यूटी करते है जबकि 1632 होमगार्ड का पद स्वीकृत है।

BY- SURESH SINGH

[MORE_ADVERTISE1]