स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दंगा नियंत्रण के लिए पुलिसकर्मियों ने लिया प्रशिक्षण

Sarweshwari Mishra

Publish: Nov 04, 2019 12:19 PM | Updated: Nov 04, 2019 12:19 PM

Mirzapur

पुलिस लाइन में किया गया अभ्यास

मिर्ज़ापुर. यूपी के मिर्जापुर में पुलिस खुद को चुस्त-दुरूस्त रखने के लिए दंगा नियंत्रण करने की तैयारी में है। मिर्ज़ापुर पुलिस लाइन में पुलिस ने रविवार को दंगा नियंत्रण पर ड्रिल किया और पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिले के चौकी इंचार्जों और थानाध्यक्षों ने भाग लिया।


मिर्ज़ापुर पुलिस ने भी दंगा नियंत्रण को लेकर पूर्वाभ्यास किया। इस दौरान पुलिस ने जहां दंगा नियंत्रण कैसे किया जाय इसका प्रशिक्षण लिया तो वहीं पुलिस कर्मियों ने दंगा नियंत्रण में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों को चलाकर उसको जांचा परखा। अभ्यास के दौरान पुलिस अधिकारी से लेकर पुलिसकर्मियों ने इस दौरान दंगा नियंत्रण उपकरणों रबर बुलेट, चिली बम , मिर्ची बम, आंसू गैस , वाटर कैनन, एंटी राईट गन, इत्यादि का प्रयोग कर प्रशिक्षण लिया। इसके प्रयोग के दौरान क्या- क्या सावधानियां रखनी चाहिए और दंगा के समय इन उपकरणों का प्रयोग कैसे किया जाय इस दंगा नियंत्रण ड्रिल में बताया गया।इस अभ्यास के बाद पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि इस ड्रिल में एंटी राइट इक्विपमेंट का सभी चौकी इंचार्ज सभी थानाध्यक्षों के साथ आज प्रैक्टिस किया गया ।


दंगा नियंत्रण के जो ड्रिल हैं सब के हौसले बुलंद हैं। अभ्यास के बाद पुलिस अधीक्षक ने मिर्ची बम,आसु गैस ,वाटर कैनन,एण्टी राईट गन इत्यादि उपकरणों को हमेशा साफ सफाई करते रहने व तैयार हालत में ऱखने के निर्देश दिये गये। दंगा नियत्रण के पूर्वाभ्यास में अपर पुलिसअधीक्षक नगर प्रकाश स्वरूप पांडेय ,अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन अजय सिंह क्षेत्राधिकारी नगर सुधीर कुमार ,क्षेत्राधिकारी सदर संजय सिंह,क्षेत्राधिकारी चुनार और प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाईन, थाना प्रभारी महिला थाना, जनपद के समस्त थाना प्रभारी सहित पुलिस लाईन के पुलिसकर्मी शामिल हुए।

By-Suresh Singh

[MORE_ADVERTISE1]