स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

PM MODI BIRTHDAY: बच्चों ने बनाया पीएम मोदी की तस्वीर के साथ स्मार्ट फोटो फ्रेम, चोर के घर में घुसते ही आएगा मोबाइल पर अलर्ट

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Sep 17, 2019 16:01 PM | Updated: Sep 17, 2019 16:12 PM

Mirzapur

मिर्जापुर के कछवां में स्थित स्वामी विवेकानंद एकेडमी के बच्चों ने स्टार्टअप इंडिया के तहत एक नये उपकरण का अविष्कार किया है।

मिर्जापुर. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 69वां जन्मदिन मना रहे हैं। पीएम के जन्मदिन के मौके पर मिर्जापुर के स्कूली छात्रों ने नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ एक ऐसा फोटो फ्रेम बनाया है, जो घर और दुकान में अनजान आदमी या चोर के घुसने पर अलर्ट करेगा। बच्चे इसे पीएम को भेंट करना चाहते हैं।

मिर्जापुर के कछवां में स्थित स्वामी विवेकानंद एकेडमी के बच्चों ने स्टार्टअप इंडिया के तहत एक नये उपकरण का अविष्कार किया है। स्कूल के दसवीं में पढ़ने वाले तीन छात्र उत्कर्ष द्विवेदी, शिवकुमार केशरी और श्रेय कुमार शुक्ला ने मिल कर पीएम मोदी की फ़ोटो लगे एक ऐसी तस्वीर बनायी है जो घरों और दुकानों में लगाने के बाद यह चोरों से बचायेगा। यह स्मार्ट तस्वीर चोरों को देखते ही पुलिस या घर के मालिक के मोबाइल पर फोन कर देगा। इस यंत्र को बनाने के लिए बच्चों ने फ़ोटो फ्रेम में मोसन सेंसर का इस्तेमान किया है। इसके साथ ही इसमें बैटरी और मोबाइल का भी इस्तेमाल किया गया है। यह मोबाइल में फीड नंबर पर फोन कर देगा।

इस फोटो फ्रेम का अविष्कार करने वाले उत्कर्ष द्विवेदी का कहना है कि इसमें मोसन सेंसर लगा है जो शरीर को स्कैन करता है, बैटरी अपना पावर देता है और रिले स्विच अपना काम करता है, जिससे मकान मालिक के मोबाइल पर कॉल बैक हो जाता है। यह फोटो फ्रेम सामने आने पर मानव शरीर को सेंसर करेगा और जो गुप्त नंबर इसमे फीड है यह उस पर फोन कर देगा। इस नए स्टार्टअप को छात्र पीएम मोदी को को भेंट करना चाहते है। वहीं स्कूल के अध्यापक ऋषिकांत उपाध्याय का कहना है कि इस फ़ोटो फ्रेम को बनाने के लिए छात्रों को एक महीने का वक्त लगा, इसमें कुल लागत बाइस सौ रुपये आयी है।

BY- SURESH SINGH