स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

चंबल एक्सप्रेस से बरामद हुए 1000 से अधिक तोते, जानिये कहां भेजा रहा था

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Sep 10, 2019 17:14 PM | Updated: Sep 10, 2019 17:14 PM

Mirzapur

तोते को तस्कर अलग-अलग पिजड़े में रखकर ग्वालियर से हावड़ा ले जाया जा रहा था।

 

मिर्जापुर. मिर्जापुर जीआरपी ने चंबल एक्सप्रेस से तस्करी के लिये ले जा रहे 1200 तोतों को जब्त किया है । बरामद तोतों को जीआरपी ने वन विभाग को सौंप दिया है । इन तोते को तस्कर अलग-अलग पिजड़े में रखकर ग्वालियर से हावड़ा ले जाया जा रहा था।

जीआरपी पुलिस को तोते के तस्करी की जानकारी मिली, सूचना के बाद जीआरपी पुलिस ने ट्रेन के इंजन के पीछे लगे जरनल बोगी में तलाशी लिया तो बोगी में एक किनारे आधा दर्जन लोहे के पिजड़ों में कैद कर हजारों तोते को बेरहमी के साथ रखा गया था। जीआरपी ने बोगी से तोतों को उतारकर इसकी जानकारी वन विभाग को दिया गया। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम के सदस्य अजय सिंह ने बताया कि पिजड़े में कुल 12 सौ के लगभग तोते है। यह देसी जंगली प्रजाति के तोते है। पिजड़े से तोते को निकालने के बाद ही पता चलेगा कि इसमें से कोई तोता मरा तो नही है।

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा। वही जीआरपी प्रभारी उदय शंकर कुशवाहा का कहना है कि चंबल एक्सप्रेस से करीब 12 सौ के आसपास तोते मिले हैं। बोगी में इसके बारे में पूछा गया तो कोई पता नहीं चल पाया, किसी ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है। तोते को स्टेशन पर उतारा गया है, मुकदमा पंजीकृत हुआ है ।पिजड़े में बंद तोते की मौत पर उनका कहना था कि स्पष्ट रूप से या नहीं कहा जा सकता है, अभी गिनती हो रही है।

BY- SURESH SINGH