स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बारिश के साथ ही ठंड ने दी दस्तक, इस तारीख से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Iftekhar Ahmed

Publish: Sep 21, 2019 20:51 PM | Updated: Sep 21, 2019 20:51 PM

Meerut

  • सुबह-शाम ठंड की होने लगी है एहसास
  • सितंबर के आखिर में सर्दी शुरू होने की है संभावना
  • पश्चिमी यूपी में सर्दी की ठिठूरन से कांप जाते हैं लोग

 

मेरठ. भीषण गर्मी के बाद अब मौसम बदलने के आसार नजर आने लगे हैं। शनिवार को नोएडा समेत पूरे एनसीआर में बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा समेत पूरे पशिचमी यूपी में शनिवार को अचानक मौसम बदल गया। देखते ही देखते दोपहर में अंधेरा छा गया और तेज बारिश शुरू हो गई। इससे वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ इसी तरह का मौसम शनिवार को गाजियाबाद में भी हो गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, कुछ दिन तक बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: बच्चे के साथ यूपी पुलिस के दरोगा की दरिंदगी का वीडियो देखकर कांप जाएगी रूह

इसके साथ ही सर्दी के दस्तक देने की आसार भी नजर आ ने लगे हैं। गौरतलब है कि पश्चिमी यूपी कड़ाके की सर्दी के लिए जाना जाता है। यहां दिसंबर और जनवरी के माह में 2-5 डिग्री तक सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यहां पूरा शहर धूंध की चादर में लिपट जाता है। हालत ये हो जाती है कि जगह-जगह अलाव जलाने की जरूरत तक पड़ जाती है। मेरठ स्थित कृषि अनुसंधान के वैज्ञानिक एन. सुभाष ने मौसम में हो रहे बदलाव के बारे में बताया कि अभी सुबह और शाम में धुंध शुरू हो गयी है। सुबह और शाम में हवा में भी ठंडक बढ़ गयी है। साथ ही मानसून अब लगभग अपने समाप्ति की ओर है। ऐसे में इस बार सितम्बर के अंतिम सप्ताह में लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा।

यह भी पढ़ें: अखिलेश के करीबी विधायक को कोर्ट से लगा झटका, गिरफ्तारी के लिए पहुंची पुलिस का वीडियो में दिखा ऐसा नजारा

उमस और गर्मी से मिली राहत
नोएडा और एनसीआर में दो दिन से उमस और गर्मी से राहत मिली है। इसकी वजह पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है। मानसून ट्रफ उत्तरी राजस्थान से होकर गुजर रहा है। इस वजह से दिल्‍ली-एनसीआर में कुछ दिन तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, रविवार को भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है।

यह भी पढ़ें: 83 केसों में फंसे आजम खान के पद छोड़ने से खाली हुई सीट पर 21 अक्टूबर को होगा चुनाव

यह रह सकता है तापमान
तेज बारिश के साथ रविवार को बिजली कड़कने की संभावना जताई गई है, जबकि सोमवार को बादल छाए रहेंगे। इस वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मंगलवार को मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को नोएडा का अधिकतम तापमान 34 और न्‍यूनतम 26 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान के 30 डिग्री और न्‍यूनतम के 25 डिग्री रहने की संभावना है।