स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Share Market: ट्रेड वॉर में चीन को राहत मिलने से सेंसेक्स-निफ्टी में तेजी, एशियाई बाजारों में भी अच्छी खरीदारी

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Aug 14, 2019 09:37 AM | Updated: Aug 14, 2019 09:37 AM

Market

  • सेंसेक्स 88 अंक यानी 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 37,045 के स्तरपर खुला।
  • निफ्टी 50 भी 25 अंक यानी 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ 10,950 के स्तर पर खुला।
  • मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी।

नई दिल्ली। अमरीका द्वारा चीन पर टैरिफ लगाने के फैसले को टालने के बाद बुधवार को घरेलू शेयर बाजार की जोरदार शुरुआत रही। बुधवार को सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स 88 अंक यानी 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 37,045 के स्तरपर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 25 अंक यानी 0.23 फीसदी की बढ़त के साथ 10,950 के स्तर पर खुला। मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में भी आज अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है।

इन शेयरों में तेजी

बुधवार को शुरुआती कारोबार में मन्नापुरम फाइनेंस, एलएंडटी फाइनेंस, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, जी एंटरटेनमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रजी और इंडसइंड बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, डॉ रेड्डीज लैब्स, पावर ग्रिड, टाइटन, ग्लेनमार्क, एचयूएल, सन फार्मा और मारुति सुजुकी के शेयर्स लाल निशान पर कारोबार करते हुए नजर आ रहे हैं।

अधिकतर सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो इसमें आज एफएमसीजी और फार्मा सेक्टर में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके अलावा बाकी सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। सबसे अधिक तेजी मेटल, ऑटो, बैंक, एनर्जी और आईटी सेक्टर में देखने को मिल रही है। बैंक निफ्टी 150 अंकों से अधिक की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

40 पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया

डॉलर के मुकाबले रुपये की बात करें तो आज यह भी बढ़त के साथ खुला। बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे की बढ़त के साथ के साथ 71 के स्तर पर खुला। इसके पहले मंगलवार को दिनभर के कारोबार के बाद डॉलर के मुकाबले रुपया 71.40 के स्तर पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजारों में तेजी

चीन पर ट्रंप की नरमी की के बाद बुधवार को एशियाई बाजार में अच्छे सेंटीमेंट देखने को मिले। इसके पहले यूरोपियन और अमरीकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद होने में कामयाब रहे। बुधवार को शुरुआती कारोबार में शंघाई कम्पोजिट 0.6 फीसदी और हांगकांग का हैंग सेंग 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार करते हुए दिखाई दिया। कोरिया की कोस्पी में भी 0.8 फीसदी की बढ़ रही है। वहीं, जापान के निक्केई में भी 0.6 फीसदी की बढ़त है।