स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोदी की जीत से दूसरे दिन भी शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, बढ़त के साथ खुले सेंसेक्स-निफ्टी

Ashutosh Kumar Verma

Publish: May 24, 2019 09:55 AM | Updated: May 24, 2019 09:55 AM

Market

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 348 अंक चढ़कर 39,160 के स्तर पर खुला।
  • नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 114 अंकों की बढ़त के साथ 11,771 के स्तर पर खुला।
  • मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी।

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी को एक बार फिर बहुमत मिलने के बाद आज सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन भी घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। इसके पहले कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स ने 40,000 के रिकॉर्ड स्तर को छुआ था। वहीं, निफ्टी 50 भी 12,000 को कुछ समय के लिए पार कर लिया था। हालांकि, पिछले दिन बढ़त के बाद अंतिम समय में मुनाफावसूली देखने को मिली और दो प्रमुख इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए थे।


बढ़त के साथ खुला बाजार

शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 348 अंक चढ़कर 39,160 के स्तर पर खुला। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 114 अंकों की बढ़त के साथ 11,771 के स्तर पर खुला। दिन के शुरुआती कारोबार में एचडीएफसी बैंक, आईओसी, एचपीसीएल, बीपीसीएल, यस बैंक, कोटक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, एलएंडटी, एशियन पेन्ट्स, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। वहीं, गिरावट वाले स्टॉक्स में ओएनजीसी, भारती इन्फ्राटेल, बजाज ऑटो, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक शामिल हैं।


मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी

सुबह के शुरुआती कारोबार में मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 54 अंक की बढ़त के साथ 14,704 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, बीएसई का ही स्मॉलकैप इंडेक्स 35 अंकों की बढ़त के साथ 14,388 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो यह भी 90 अंकों की तेजी के साथ 17,408 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


सभी सेक्टर्स हरे निशान पर

आज सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं। सबसे अधिक तेजी ऑटो, एनर्जी,कैपिटल गुड्स के स्टॉक्स में देखने को मिल रही है। आज हरे निशान पर कारोबार करने वाले सेक्टर्स में ऑटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी, फार्मा, आईटी, मेटल,पीएसयू, टेक, इन्फा, एंटरटेनमेंट सेक्टर्स शामिल हैं। बैंक निफ्टी की बात करें तो आज इसमें भी 276 अंकों की तेजी दर्ज की जा रही है, जिसके बाद यह 30,685 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।


मजबूती के साथ खुला रुपया

मोदी की अप्रत्याशित जीत के बाद आज डॉलर के मुकाबले रुपए में भी बढ़त देखने को मिल रही है। आज रुपया 26 पैसे चढ़कर 69.75 के स्तर पर खुला। इसके पहले कारोबारी दिन डॉलर के मुकाबले रुपया 70.01 के स्तर पर बंद हुआ था।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.