स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Share Market Closing: लगातार दूसरे दिन लाल पर बंद हुआ शेयर बाजार, सप्ताह के पहले दिन ही 72 अंक टूटा Sensex

Ashutosh Kumar Verma

Publish: Jun 24, 2019 16:02 PM | Updated: Jun 24, 2019 16:02 PM

Market

  • BSE पर Sensex 72 अंक टूटकर 39,123 के स्तर पर बंद हुआ।
  • Nifty 50 भी 24 अंकों की गिरावट के साथ 11,699 के स्तर पर बंद हुआ।
  • Reliance Industries के शेयरों में 1.29 फीसदी की गिरावट।

नई दिल्ली। इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स ( Benchmark Indices ) आज सप्ताह के पहले दिन ही कमजोर शुरुआत किया। सोमवार को कारोबार के अंत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सेंसेक्स ( sensex ) 72 अंक टूटकर 39,123 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 ( Nifty 50 ) भी 24 अंकों की गिरावट के साथ 11,699 के स्तर पर बंद हुआ। घरेलू शेयर बाजार ( Share Market ) में यह गिरावट एशियाई बाजार के सतर्क शुरुआत के बाद रहा। आज एक बार फिर अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वॉर को देखते हुए निवेशकों में सतर्कता दिखाई दी।

बाजार में इस गिरावट के पीछे नकदी संकट और वैश्विक बाजारों में बिकवाली भी रही। डॉलर के मुकाबले रुपये में आज कुछ खास तेजी दनहीं देखने को मिली। जानकारों का मानना है कि डिप्टी गर्वनर विरल आचार्य के बाद बाजार में आगे भी सतर्कता देखने को मिलेगी। दिनभर के कारोबार के आखिरी घंटे में कई ब्रॉडर इंडेक्स में गिरावट देखने को मिला।


लाल निशान पर बंद हुए मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स

सोमवार को एक बार फिर मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स एक बार फिर लाल निशान पर बंद हुए। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 42 अंक लुढ़ककर 14582 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, बीएसई के मिडकैप इंडेक्स में भी 19 अंकों की गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद यह 14,065 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो यह भी 57 अंक लुढ़ककर 17,354 के स्तर पर बंद हुआ।


अधिकतर सेक्टोरल इंडेक्स में गिरावट

दिनभर के कारोबार के बाद सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो इसमें आज मिलाजुला कारोबार रहा। सप्ताह के पहले कारोबार सत्र में लाल निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में ऑटो, मेटल, ऑयल एंड गैस और पीएसयू सेक्टर्स शामिल रहे। सबसे अधिक गिरावट आज ऑयल एंड गैस सेक्टर्स में देखने मिली। वहीं, आज हरे निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स में कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एफएमसीजी और फार्मा सेक्टर्स रहे। बैंक निफ्टी पर नजर डालें तो आज इसमें भी गिरावट दर्ज की गई। बैंक निफ्टी में 26 अंकों की गिरावट रही, जिसके बाद 30,602 के स्तर पर बंद हुआ।

क्या रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों में आज यूपीएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, यस बैंक, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, टीसीएस, एसबीआई और यस बैंके स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। वहीं, गिरावट वाले दिग्गज शेयरों में आज जेएसडब्ल्यू, ओएनजीसी, आयशर मोटर्स, टाटा स्टील, वेदांता, बजाज ऑटो और रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक्स में बिकवाली देखने को मिली। इनमें आज 1.29 फीसदी से लेकर 3.48 फीसदी तक कि गिरावट रही।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.