स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Reliance Jio Infocomm की 2020 शेयर बाजार में हो सकती है लिस्टिंग, लोगों को कमाई करने का मिलेगा बंपर मौका

Saurabh Sharma

Publish: Jun 21, 2019 12:03 PM | Updated: Jun 21, 2019 12:03 PM

Market

रिलायंस जियो इंफोकॉम ( Reliance Jio Infocomm ) शेयर बाजार ( Share Market ) में अपना आईपीओ ( IPO ) वर्ष 2020 के मध्य तक लेकर आ रहा है। जिसकी तैयारियां कंपनी की ओर से अभी से शुरू हो गई है। जियो की शेयर मार्केट में धमाकेदार एंट्री की उम्मीद लगाई जा रही है।

नई दिल्ली। रिलायंस जियो इंफोकॉम ( Reliance Jio Infocomm ) 2020 के मध्य तक शेयर बाजार ( share market ) में अपना आईपीओ ( IPO ) लेकर आ रहा है। जियो के आईपीओ के आने के कयास काफी समय से लगाए जा रहे थे। इसको लेकर कई दिनों से कंपनी के अधिकारियों, बैंक और एडवाइजर्स के बीच मीटिंग भी चल रही है। जानकारों की मानें तो लगातार बढ़ते कांप्टीशन के बीच मुनाफे से कंपनी का आईपीओ कंपनी और लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आईपीओ लेकर शुरू हुई तैयारियां
आईपीओ लेकर कंपनी अधिकारियों की ओर से अभी तैयारियां शुरू हो गई हैं। उम्मीद की जा रही है कि जियो की शेयर बाजार में एंट्री धमाकेदार होने की उम्मीद की जा रही है। सूत्रों की मानें तो रिलायंस जियो जल्द यूजर्स के मामले में बाकी कंपनियों को पीछे छोड़ देगा। जिससे जियो की कमाई में इजाफा होगा। वहीं कंपनी फाइबर टु होम नेटवर्क भी लांच करने जा रही है। ऐसे में जियो के आईपीओ के हिट होने की संभावना है। जिससे जियो के शेयरों में निवेश करने वाले लोगों को भी अच्छा खासा मुनाफा होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः- Jet Airways crisis: दिवालिया अदालत ने जेट एयरवेज के खिलाफ याचिका को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

अभी टक्कर में है आईडिया-वोडा और एयरटेल
वहीं दूसरी ओर जियो की नजरें लगातार घट रहे एवरेज रेवेन्यू पर यूजर पर भी है। खास बात ये है कि बाकी दोनों कंपनियों का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर जियो से कम है, लेकिन दोनों उसमें सुधार करने में जुटी हुई हैं। वहीं बात जियो की करें तो जनवरी से मार्च की तिमाही में एवरेज रेवेन्यू पर यूजर 126.2 रुपए था। वहीं इससे पहले की तिमाही में कंपनी का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर 131.7 रुपए पर था। इसका मतलब साफ है कि अभी भी दोनों बड़ी कंपनियां जियो को टक्कर दे रही हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol-diesel price Today: एक दिन की कटौती के बाद डीजल के दाम स्थिर, पेट्रोल की कीमत में लगातार 5वें दिन नहीं हुआ बदलाव

मुनाफा कमाने वाली अकेली कंपनी थी जियो
आपको बता दें कि रिलायंस जियो चौथी तिमाही में इकलौती ऐसी टेलिकॉम कंपनी थी जिसने मुनाफा कमाया था। यह मुनाफा पिछले साल की समान अवधि के तुलना में 65 फीसदी और रेवेन्यू 56 फीसदी थी बढ़ा था। लेकिन तिमाहियों के लिहाज से तुलना करें तो मुनाफे में एक फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसके बाद ब्रोकरेज फर्म आईआईएफएल ने जियो की वैल्यू लगभग 6.3 अरब डॉलर यानी 4.41 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान लगाया था।जियो ने सितंबर 2016 में टेलिकॉम मार्केट में एंट्री की थी।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.