स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Share market prediction: अगले सप्ताह वैश्विक रुख पर निर्भर करेगी शेयर बाजार की चाल

Shivani Sharma

Publish: Jun 23, 2019 13:01 PM | Updated: Jun 23, 2019 13:26 PM

Market

Share market prediction: अगले सप्ताह शेयर बाजार में निवेशकों की नजर रुपए की चाल और कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करेगी।

नई दिल्ली। घरेलू संकेतकों की कमी के बीच इस हफ्ते वैश्विक शेयर बाजारों ( Indian share market ) की दिशा वैश्विक रुख से तय होगी। निवेशक अमरीकी (America) और ईरान (Iran) के बीच टकराव और वैश्विक व्यापार परिदृश्य पर करीब से नजर रखेंगे। विश्लेषकों ने यह बात कही। अमरीकी ड्रोन को मार गिराने और दो तेल टैंकर्स पर हमले के बाद पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से पिछले सप्ताह शेयर बाजार ( Share Market ) प्रभावित हुआ।


कच्चे तेल के दामों में हुई बढ़ोतरी

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ईरान पर हमले के आदेश और बाद में इसे वापस लेने की खबरें आने के बाद शुक्रवार को कच्चे तेल ( curde oil ) के दाम में तेजी रही। सैमको सिक्यॉरिटीज और स्टॉकनोट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिमीत मोदी ने कहा, ‘इस हफ्ते बाजार में बजट नीतियों के नतीजों पर अटकलें शुरू हो जाएंगी। वैश्विक कारक घरेलू शेयर बाजारों को प्रभावित कर सकते हैं और पश्चिमी एशिया में किसी भी तरह की टकराव की स्थिति शेयर बाजारों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है।’


ये भी पढ़ें: सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में 6 का गिरा मार्केट कैप, RIL को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान


कच्चे तेल पर उतार चढ़ाव पर रहेगी बाजार की नजर

विशेषज्ञों ने कहा कि निवेशकों की नजर रुपए की चाल और कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव पर रहेगी। रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के खुदरा वितरण के अध्यक्ष जयंत मांगलिक ने कहा, ‘व्यापार युद्ध और भू-राजनीतिक तनाव को देखकर निवेशक अपना रुख तय करेंगे। इन कारकों के जल्द समाप्त होने की संभावना नहीं है।’ पिछले सप्ताह बीएसई का सेंसेक्स 257.58 अंक यानी 0.65 फीसदी गिरा। सेंसेक्स शुक्रवार को 407.14 अंक यानी 1.03 फीसदी गिरकर 39,194.49 अंक पर बंद हुआ।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App