स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दिल्ली के बाद मुंबई में भी गिरे सीएनजी और पीएनजी के दाम, जानिए नए रेट

Shivani Sharma

Publish: Oct 04, 2019 17:27 PM | Updated: Oct 04, 2019 17:28 PM

Market

  • मुंबई में भी कम हुई सीएनजी की कीमत
  • 2.04 रुपए प्रति किलोग्राम की हुई कटौती

नई दिल्ली। सीएनजी से गाड़ी चलाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि सरकार ने सीएनजी की कीमत में कटौती कर दी है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी महानगर गैस लि. ने वाहनों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और पाइप से घरों में आपूर्ति की जाने वाली प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में कटौती की है। यह कटौती गुरुवार आधी रात से लागू हो गई है। घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में भारी कमी के बाद एमजीएल ने यह कदम उठाया है।


कंपनी ने बयान जारी कर दी जानकारी

कंपनी ने बयान में कहा, 'मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी के दाम 2.04 रुपए प्रति किलोग्राम और पीएनजी के 1.19 रुपये प्रति मानक घनमीटर (एससीएम) घटाए गए हैं। यह कटौती गुरुवार आधी रात से लागू हो गई हैं।'


ये हो गए दाम

संशोधित कीमतों के अनुसार सीएनजी का दाम घटकर 49.95 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गया वहीं पीएनजी की कीमत 30.60 रुपए प्रति घनमीटर (स्लैब 1) और 36.20 रुपए प्रति एससीएम (स्लैब 2) रह गई है। सरकार ने 30 सितंबर को घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम 12.5 प्रतिशत घटाकर 3.69 डॉलर प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) से 3.23 डॉलर प्रति इकाई करने की घोषणा की है।


दिल्ली में भी हुई थी कटौती

देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी का भाव 45.20 रुपए प्रति किलो हो गया है। इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 51.35 रुपए प्रति किलो हो गई है। आपको बता दें कि सीएनजी में कटौती सिर्फ दिल्ली एनसीआर के इलाकों में ही हुई है। इसके अलावा जहां भी आईजीएल कंपनी सीएनजी वितरण का काम करती है। वहां पर किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं हुई है।