स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऑपरेशन के लिए भटक रहे मरीज

Mangal Singh Thakur

Publish: Oct 17, 2019 17:34 PM | Updated: Oct 17, 2019 17:34 PM

Mandla

मेगा शिविर की तैयारी से व्यवस्था बेपटरी

मंडला. जिले व आसपास क्षेत्र डिण्डौरी, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर के गंभीर रोगों से पीडि़त लोगों को राहत देने के लिए मेगा स्वास्थ्य शिविर 7 से 14 नवम्बर तक आयोजित किया जाएगा। जिले के तीन अस्पताल जिला चिकित्सालय मंडला, कटरा अस्पताल, योगिराज अस्पताल में केन्द्र एवं प्रदेश के जाने माने सर्जन एवं डॉक्टरों के द्वारा सर्जरी की जाएगी। इसके लिए जिला अस्पताल को अपडेट किया जा रहा है। ऑपरेशन थीयेटर सहित विभिन्न वार्डों में कार्य जारी है। मरम्मत व निर्माण कार्य से वर्तमान में पहुंचने वाले मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई। दरअसल शिविर की आड़ लेकर चिकित्कक भी बहानेबाजी करने लगे है। बिना वैकल्पिक व्यवस्था के निर्माण कार्य ने परेशानी बढ़ा दी है। जिला अस्पताल में ऑपरेशन पूरी तरह से बंद कर दिया गया। कई मरीज ऐसे हैं जिन्हें ऑपरेशन के लिए 15 दिन से इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं चिकित्सकों के लिए निर्धारित कक्ष में भी चिकित्सक नहीं मिल रहे हैं। पूछे जाने में मरम्मत कार्य होने का बहाना भी बताया जा रहा है। मंगलवार को तिलई ग्राम पंचायत से ज्योति मेसराम नवजात बच्चे के इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचे। ज्योति ने बताया किया शिशु रोग चिकित्सक ने माइनर ओटी में दिखाने के लिए बोला है। लेकिन यहां दो दिन से चिकित्सक नहीं बैठ रहे हैं। मंगलवार को सुबह नौ बजे से दोपहर 12.30 बजे तक इंतजार करने के बाद वापस लौट गई।
इसी तरह चिरईडोंगरी के अनुज बैरागी 35 नबंर वार्ड में 21 दिनो से जिला अस्पताल में भर्ती है। जिनका ऑपेरशन होना है लेकिन जगह ना होने के कारण अब तक ऑपरेशन नहीं हो सका। बिंझिंया से पहुंचे सालिक राम पटेल भी माइनर ओटी खुलने का घंटो इंतजार करते रहे लेकिन उन्हें उपचार नहीं मिल सका।
शिविर में इन रोगों का होगा उपचार
राहत शिविर में नाक, आंख, कान, गला, दांत, हृदय, पेट, मस्तिष्क, त्वचा, अस्थिरोग, स्त्री रोग, शिशु रोग, आरबीएसके 0 से 18 वर्ष के बच्चे 4 डी प्लास्टिक सर्जरी एवं विभिन्न शारीरिक बीमारियों का इलाज एवं ऑपरेशन निशुल्क किया जाएगा। शिविर में भाग लेने के लिए पंजीयन की प्रक्रिया आशा कार्यकर्ता, एएनएम या अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र, अस्पताल से संपर्क करके किया जा सकता है। मरीजों का पंजीयन मोबाईल पंजीयन मोबाईल ऐप्प राहत.2 से किया जा रहा है।


जिले में वृद्ध स्तर पर शिविर लगना जिले वासियों के लिए सौगात है। लेकिन इसके लिए तत्काल की व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही हैं जो गलत है। इस पर जिला अस्पताल प्रबंधक को ध्यान दिया जाना चाहिए।
अनुराग चौरसिया, नगर उपाध्यक्ष, भाजपा


मेगा शिविर में मरीजों को परेशानी ना हो इसके लिए अस्पताल को अपडेट किया जा रहा है। बड़े ऑपरेशन के लिए एक दो दिन और परेशानी होगी। सभी चिकित्सकों को निर्धारित समय तक सेवा देने के निर्देश दिए गए हैं।
महेन्द्र तेजा, सिवल सर्जन, जिला अस्पताल