स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

समस्याएं जानने घर-घर पहुँचा प्रशासन

Mangal Singh Thakur

Publish: Aug 21, 2019 18:10 PM | Updated: Aug 21, 2019 18:10 PM

Mandla

चिरईडोंगरी में आयोजित हुआ शिविर

मंडला. आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन द्वारा नारायणगंज विकासखण्ड के चिरईडोंगरी ग्राम में मंगलवार को शिविर का आयोजन किया गया और जनसामान्य की समस्याऐं सुनते हुए उनके निराकरण की कार्यवाही की गई। शिविर में कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया, विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी, जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, एसडीएम आशाराम मेशराम, जनपद पंचायत अध्यक्ष जीरा बाई मरावी, जनपद उपाध्यक्ष भूपेन्द्र बरकड़े सहित अन्य जनप्रतिनिधि, संबंधित अधिकारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।
इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं को उनके ग्राम में ही सुनकर उसका समुचित निराकरण करना सरकार की प्राथमिकता में है। शिविर के माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन में होने वाली कठिनाईयों को चिन्हित किया जाकर उनका समुचित निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को समय-सीमा में दिलाना ही इस शिविर का प्रमुख उद्देश्य है। शिविर में शिक्षा, कृषि, खाद्य, बिजली, वन, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य हितग्राहीमूलक विभागों के अधिकारियों ने ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। अधिकारियों ने योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया तथा हितग्राही की पात्रता के संबंध में भी विस्तार से बताया। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने वृक्षारोपण भी किया।
सक्रिय होकर काम करें अधिकारी
शिविर को संबोधित करते हुए विधायक निवास डॉ. अशोक मर्सकोले ने कहा कि सभी लोकसेवक सक्रिय होकर अपना कार्य करें जिससे छोर के अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंच सके। उन्होंने सेवा प्रदाता विभागों के अधिकारियों को आव्हान करते हुए कहा कि वे निचले स्तर तक पहुंचकर ग्रामीणों की समस्याऐं सुने और उनके निराकरण के लिए त्वरित कार्यवाही करें। यदि अधिकारी अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन करेंगे तो क्षेत्र की समस्याओं में स्वत: कमी आयेगी। डॉ. अशोक मर्सकोले ने राजीवगांधी जयंती के अवसर पर पंचायतों को सशक्त बनाने की दिशा में उनके द्वारा किये गये योगदान को याद किया। जिला पंचायत अध्यक्ष सरस्वती मरावी ने उपस्थित लोगों को विभिन्न योजनाओं की पात्रता अनुसार लाभ लेते हुए विकास की मुख्य धारा से जुडऩे की बात कही। जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा ने क्षेत्र के प्रमुख सड़क मार्गों के निर्माण में गति लाने की बात कही साथ ही विभिन्न गांवों को जोडऩे आवश्यक पुलियों के निर्माण की मांग भी की। इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष भूपेन्द्र वरकड़े ने स्थानीय समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराया। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को नशे से दूर रहने तथा अभिभावकों को शाला जाने योग्य बच्चों को नियमित स्कूल भेजने की अपील की।
शिविर में आये 271 आवेदन
शिविर की नोडल अधिकारी सीईओ जनपद नारायणगंज ने कार्यक्रम में प्राप्त आवेदनों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत् ग्राम चिरईडोंगरी में आयोजित इस शिविर में विभिन्न समस्याओं से संबंधित कुल 271 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर जटिया ने प्राप्त प्रत्येक आवेदन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिये।
भ्रमण के दौरान कलेक्टर जटिया एवं विधायक मर्सकोले विभिन्न अधिकारियों के साथ ग्राम गढ़ार पहुंचकर ग्रामीणों से मुलाकात की और उनकी समस्याऐं जानीं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क साईकिल का वितरण भी किया गया।