स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ऐसे बनाएं ऑफिस में अपनी खास पहचान, मिलेगी बढ़िया सैलेरी और प्रमोशन

Sunil Sharma

Publish: May 25, 2019 18:46 PM | Updated: May 25, 2019 18:46 PM

Management Mantra

शानदार टिप्स

क्या आप वर्कप्लेस पर लंबे समय से काम कर रहे हैं और ज्यादातर लोग आपको जानते नहीं हैं? तो समझ लीजिए कि आप काम तो कर रहे हैं, पर अपनी पहचान अब तक कायम नहीं कर पाए हैं। आपको ऑफिस में अपनी पहचान कायम करने के लिए कुछ खास उठाने चाहिए-

सबकी मदद करें
जब आप वर्कप्लेस पर लोगों की मदद करते हैं और उनकी मुश्किलों को हल करते हैं तो आपके उनके साथ अच्छे संबंध विकसित होते हैं। आपको स्वेच्छा से हर प्रोजेक्ट में सीनियर्स के साथ जुडऩा चाहिए। वर्कप्लेस पर आपको कभी भी मदद के लिए मना नहीं करना चाहिए। इससे न केवल आप नई चीजें सीखते हैं, बल्कि इससे ऑफिस में आपकी अच्छे व्यक्ति की पहचान कायम होती है।

सवाल पूछें
आप जिस टीम के साथ काम कर रहे हैं, वहां अगर आपको काम के दौरान कोई परेशानी आती है तो आप सीनियर्स से सवाल पूछ सकते हैं। इससे संदेश जाता है कि आप अपने काम के प्रति गंभीर हैं और अपने काम में सुधार करना चाहते हैं। आपको सवाल करने में किसी तरह का संकोच नहीं करना चाहिए। आपको बेहद विनम्रता के साथ अपने सवाल करने चाहिए।

ब्रेक के दौरान मिलें
वर्कप्लेस पर ब्रेक्स या लंच के दौरान आपको हर तरह के लोगों से मिलना चाहिए। आपको उनसे सभी विषयों पर बातचीत करने की कोशिश करनी चाहिए। जब आप सामने वाले व्यक्ति में रुचि लेंगे तो वह भी आपको महत्व देगा। किसी व्यक्ति का मजाक उड़ाने की बजाय उसे पूरा सम्मान देना चाहिए।

हर गतिविधि से जुड़ें
आपको वर्कप्लेस पर होने वाली हर तरह की गतिविधि में बढ़-चढक़र हिस्सा लेना चाहिए। अगर आप सिर्फ काम करके घर चले जाते हैं तो आपकी नेटवर्किंग मजबूत नहीं हो पाएगी। वर्कप्लेस पर अच्छा नेटवर्क तैयार हो जाने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। आपको वर्कप्लेस पर किसी की बुराई करने के बजाय सबकी प्रशंसा करनी चाहिए।

काम पर फोकस करें
आप अपने काम को क्रिएटिव तरीके से करें। बॉस से इस बारे में चर्चा करें कि रूटीन वर्क को नए तरीके से कैसे किया जा सकता है। ऑफिस में होने वाली मीटिंग्स में नए आइडियाज शेयर करें। सबको बताएं कि कैसे कंपनी ग्रोथ कर सकती है। इससे आपकी अलग पहचान बनेगी। अगर काम पर फोकस करते हैं और इस बारे में अपने साथियों से चर्चा करते हैं तो आप पॉपुलर हो सकते हैं।