स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मनचाही जॉब और सैलेरी पाने के लिए आज ही आजमाएं ये टिप्स, पक्का मिलेगी कामयाबी

Sunil Sharma

Publish: May 18, 2019 14:48 PM | Updated: May 18, 2019 14:48 PM

Management Mantra

मनपसंद जॉब कैसे पाएं

कॅरियर को लेकर हर इंसान के सपने अलग होते हैं, लेकिन उन्हें पूरा करने के हार्ड वर्किंग बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स जो आपको अपनी मनपसंद ड्रीम जॉब दिला सकती हैं।

पैशन को पहचानें
कॅरियर एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब तक आपको अपने पैशन का पता नहीं होगा तब तक आप बेहतर कॅरियर की रणनीति नहीं बना सकते हैं। इसलिए आपको अपने कॅरियर गोल्स का पता होना चाहिए। इसका फायदा आपको हायरिंग के दौरान भी मिलेगा। आपकी स्किल्स और पैशन की बदौलत ही आपका काम तय किया जाएगा। इसलिए अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी स्किल्स को भी उसी ओर विकसित करने का प्रयास करें।

अच्छा नेटवर्क बनाएं
कॅरियर संबंधी कोई कदम उठाने के लिए नेटवर्क का मजबूत होना जरूरी है। अपनी फील्ड से संबंधित लोगों से मिले और नेटवर्क बनाएं। अच्छा नेटवर्क बनाने के लिए आपको लैग्वेज और प्रोफेशनल्स के बिहेवियर को भी ध्यान रखना होगा। इस तरह प्रोफेशनल नेटवर्क में आप अपनी बात को भी ठीक तरह से कम्यूनिकेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको मीटिंग और कॉन्फ्रिेंस में भी शामिल होना चाहिए। इससे आपको नई अपॉच्र्यूनिटीज मिलेगी।

अलग-अलग कंपनी में सीवी दें
जॉब पाने के लिए आपको अलग-अलग कंपनी में अपना सीवी देना चाहिए। इससे लिए पर्सनली जाकर हायरिंग मैनेजर से मिलें। यदि आप कंपनी की टच में रहेंगे तो आपको अपॉच्र्यूनिटी मिलने की संभावना तेज हो जाएगी। इस दौरान आप अपनी बातचीत का विशेषतौर पर ध्यान रखें। आपकी बातों में आपका कॉन्फिडेंस स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए। आई-कॉन्टेक्ट भी सही रखें।